फेसबुक इंस्टाग्राम पिनटेरेस्ट लिंकेडीन पर काम करना है मूर्खता जाने कैसे -Facebook Instagram Pinterest Working on LinkedIn is foolish to know how?

 अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक पाने का तरीका- 

वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक पाने के लिए यह लोग तमाम प्रकार के हथकंडे अपनाते हैं लेकिन कोई भी हथकंडा उतना काम नहीं आता है शिवा paid मार्केटिंग के . चाहे आप व्हाट्सएप के पेज पर शेयर करें या ग्रुप में शेयर करें कुछ भी फायदा होने वाला नहीं है. व्हाट्सएप ने पहले से ही ढाई सौ का ग्रुप बनाकर उसे लॉक कर दिया है. ढाई सौ से ज्यादा लोगों को ऐड करने के लिए आपको उसका paid plan  लेना पड़ता ह




आजकल बस हर जगह यही है. वे लोग प्लेटफार्म बना रहे हैं और लोगों से जुड़ने को कह रहे हैं और थोड़ा बहुत उनको उसमें रियायत देते रहे हैं. और फिर उन्हीं से और ज्यादा फीचर के लिए पैसे ले रहे हैं. 


इंस्टाग्राम वाले की चालाकी-

instagram ने  अपनी एक app बनाकर मार्केट में उतारी है और सबसे मजे की बात यह है कि इस app का यूज करके  आप केवल फोटो शेयर कर सकते हैं और कोई भी प्रकार का लिंक नहीं शेयर कर सकते. यानी अगर आप सोचे कि आप फोटो के साथ साथ उसमें लिंक भी लगा देंगे ताकि लोग लिंक पर क्लिक करके  आपकी वेबसाइट पर जाएं और आपको कुछ ट्रैफिक मिल जाए तो यह चीज यहां से नहीं होने वाला है. 

link आप केवल अपनी प्रोफाइल में ही लगा सकते हैं जो कि उतना ज्यादा इफेक्टिव नहीं रहता है जितना ज्यादा होना चाहिए. अगर आपके तीन लाख या चार लाख इंस्टाग्राम पर फॉलोअर हैं तो हो सकता है कि आप उससे कुछ पैसे कमा लें. लोगों का paid प्रमोशन करके. लेकिन आपको इससे बहुत ही ज्यादा फायदा नहीं मिलने वाला है और मेहनत काफी ज्यादा है. 

वही स्टाग्राम का मालिक अपने instagram पर स्पॉन्सर्ड एड्स चलाता है जिस पर क्लिक कर कर आप आसानी से वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं. तो कहने का मतलब यह हुआ कि स्टाग्राम केवल आम लोगों से ट्रैफिक बनाता है. और उनको बहुत ज्यादा ऑप्शन नहीं देता है कुछ करने के लिए शिवा टाइम की बर्बादी के. 


इसलिए इंस्टाग्राम पर fallowers बनाने से अच्छा है की आप इंस्टाग्राम से   मिलती-जुलती साइट खुद बनाएं अर्थात ऐप खुद बनाएं और उसे गूगल प्ले स्टोर पर लोड करें अगर आपके पास  1000000 भी सब्सक्राइबर हो जाते हैं तो उस पर आप अपना अच्छी तरह से मार्केटिंग कर सकते हैं और आराम से 10 से 1200000 रुपए महीना कमा सकते हैं. 

आप भी उसी तरह से स्पॉन्सर्ड एड्स लगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. 


इसलिए इस इंस्टाग्राम, फेसबुक, लिंक्डइन, व्हाट्सएप... इत्यादि पर काम करके या fallower बढ़ाकर पैसे कमाने के चक्कर में काम करने से अच्छा है कि आप खुद अपना इस तरह की साइट या ऐप बनाएं. और खूब ज्यादा पैसा कमाए. 

एक बार हो सकता है कि इस तरह की सर्विस वाली साइट (social service site)  बनाने में आपको थोड़ा सा मेहनत लगे क्योंकि हो सकता है कि आपको बनाने की जानकारी पूर्णता ना  ho लेकिन अगर एक बार आप इसे बनाना सीख गए तो फिर आप की चांदी ही चांदी है.

just think about it

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ