credit card

 क्रेडिट कार्ड संक्षिप्त परिचय (Credit Card Introduction)

क्रेडिट कार्ड ऐसा कौन होता है जिससे लोग बिना पैसे का सामान खरीद  सकते हैं. 

अमूमन यही देखा गया है कि लोगों को जब भी कुछ खरीदना होता है तो वह पैसे से सामान खरीदते हैं और इसके लिए पैसे को वह अपने पैकेट मैं रखते हैं ताकि खरीदारी कर सके. 



लेकिन क्रेडिट कार्ड होने से आपको कोई लफड़ा नहीं रहता है pocket में पैसे रहे चाहे ना रहे आप आराम से खरीदारी कर सकते हैं. यहां तक कि डेबिट कार्ड में यदि पैसे नहीं है अर्थात बैलेंस नहीं है तो आप खरीदारी नहीं कर सकते लेकिन क्रेडिट कार्ड में ऐसा नहीं है. क्रेडिट कार्ड में अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं है तो भी आप एक लिमिट तक खरीदारी कर सकते हैं . 


उदाहरण के लिए यदि मान लिया जाए तो. कि आपके क्रेडिट कार्ड में ₹15000 है और वह ₹15000 शॉपिंग के दौरान खत्म हो जाते हैं और आप चाहते हैं कि और खरीदारी करें लेकिन चुकी आपके क्रेडिट कार्ड में बैलेंस नहीं है इस वजह से आप खरीदारी नहीं कर पाएंगे यदि आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं. यह सब चीज केवल डेबिट कार्ड में होता है क्रेडिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में आपको एक लिमिट दे दी जाती है उस लिमिट के दौरान आप उधार में भी खरीदारी कर सकते हैं जैसे कि बैंक ने आपको कह दिया है कि आप 50000 पर मंथ तक खरीदारी कर सकते हैं. तो ₹15000 आपके अकाउंट में जो है, उसके खत्म हो जाने पर भी आप आगे 35000 और तक खरीदारी कर सकते. 


तो यही बेनिफिट होता है क्रेडिट कार्ड का और लोग इसे पसंद भी करते हैं . 

क्रेडिट कार्ड का मतलब ही होता है कुछ हद तक उधार से. क्रेडिट कार्ड में बैंक आपको एडवांस में पैसे उधार दे देती है और बाद में उन पैसों पर ब्याज लगाकर आपसे वापस ले लेती है. 

मतलब अगर आपके पास पैसे नहीं हैं और आप खरीदारी करना चाहते हैं जैसा कि हमने अभी ऊपर बताया तो आप क्रेडिट कार्ड की मदद से आसानी से खरीद सकते हैं. 


क्रेडिट कार्ड कई प्रकार के होते हैं और हर एक कार्ड की लिमिट भी होती है. 


जब बैंक आपको पैसे उधार देता है तो आपको उस उधार के पैसे को जिसे बैंक देता है उसे लौटाना होता है 60 दिन के अंदर. अगर आप 60 दिन के अंदर उस पैसे को वापस नहीं लौट आते हैं तो उस पर आपको ब्याज देना पड़ता है. और पैसा ना लौट आने की स्थिति में यह ब्याज निरंतर बढ़ता चला जाता है. मॉडर्न जमाने में क्रेडिट कार्ड को लोग प्लास्टिक कार्ड भी कहते हैं, 

और इसकी मदद से आप आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं तथा मनी का ट्रांसफर एक जगह से दूसरी जगह आराम से कर सकते हैं. 


क्रेडिट कार्ड का यूज आप केवल अपने देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कर सकते हैं. 


टाइप्स आफ क्रेडिट कार्ड (types of credit card )


क्रेडिट कार्ड निम्न प्रकार के होते हैं- 


गोल्ड क्रेडिट कार्ड (gold credit card)-  

गोल्डन क्रेडिट कार्ड एक यूनिक secured क्रेडिट कार्ड होता है जो हर जगह मान्य होता है और इसकी लिमिट भी बहुत ज्यादा होती है . इसका इस्तेमाल आप उस जगह भी कर सकते हैं जहां आपके पास वीजा कार्ड या मास्टर Card   होता है. 


gold credit card  उन लोगों के लिए होती है जिनकी इनकम बहुत ज्यादा होती है गोल्डन कार्ड की एनुअल फीस साधारण कार्ड से ज्यादा होती है इसलिए इस तरह के कार्ड को ज्यादातर बड़े बड़े व्यापारी इस्तेमाल करते हैं. 


गोल्ड क्रेडिट कार्ड के फायदे(Benefits of Gold Credit Card)


इस तरह के क्रेडिट कार्ड की लिमिट बहुत अधिक होती है तो इससे आप अनलिमिटेड शॉपिंग कर सकते हैं. 

 अगर किसी व्यक्ति के पास गोल्ड क्रेडिट कार्ड होता है तू उसे एक और क्रेडिट कार्ड दिया जाता है जिसका इस्तेमाल उसके परिवार का कोई भी सदस्य कर सकता है इस तरह के कार्ड पर बहुत ही सुविधाएं दी जाती है जैसे कि ट्रैवलिंग इंश्योरेंस ,कैशबैक ऑफर इत्यादि. 


प्लेटिनम या टाइटेनियम कार्ड (Platinum or Titanium Card )


 इस तरह के कार्ड बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं किसी भी नजरिए से यह गोल्ड क्रेडिट कार्ड से कम नहीं होता है. हां लेकिन यह कह सकते हैं कि यह गोल्ड क्रेडिट कार्ड से थोड़ा सा डाउन होता है. 

यह प्लेटिनम कार्ड साधारण कार्ड से ज्यादा वैल्यू वाला होता है, अगर आप प्लेटिनम कार्ड की तुलना साधारण कार्ड से करेंगे तो आपको बहुत ही फायदे समझ में आएंगे इसके. 


प्लेटिनम कार्ड की कार्ड लिमिट साधारण कार्ड के कार्ड लिमिट से ज्यादा होती है इस तरह के कार्ड से आप अनलिमिटेड खर्चा कर सकते हैं इस तरह के कार्ड होल्डर को कई तरीके के ऑफर मिलते हैं जैसे  travelling के ऑफर , होटल के ऑफर या फिर इंटरटेनमेंट के अत्याधिक मिलते रहते हैं. 


प्लेटिनम कार्ड के फायदे  (Benefits of Platinum Card ) -


अगर आपका प्लेटिनम कार्ड चोरी हो जाता है या फिर खो जाता है तो आपको किसी भी प्रकार का तनाव लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस तरीके के कार्ड में काफी अच्छी सिक्योरिटी लगी होती है अगर फिर भी खो जाता है तो आप तुरंत उस बैंक में जिस कंपनी का क्रेडिट कार्ड है उसे कॉल कर  उसे आसानी से ब्लॉक करा सकते हैं. तो यहां पर कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने से किसी भी प्रकार का तनाव लेने की कोई जरूरत नहीं है .


इस तरह के कार्ड धारक को हर साल कोई सालाना फीस नहीं देनी होती है जैसा कि साधारण कार्ड में आप जानते होंगे कि देनी पड़ती है. 


सिल्वर क्रेडिट कार्ड - (Silver Credit Card )


जैसा कार्ड होता है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से ले सकता है अगर आप अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं तो इस तरह के कार्ड आपको आसानी से मिल जाते हैं. 

ज्यादा आपको परेशानी नहीं उठानी पड़ती है अब ऐसा भी नहीं है कि प्राइवेट सेक्टर वालों के इस तरह के कार्ड नहीं मिलते हैं, उन्हें भी मिलते हैं लेकिन थोड़ा उन्हें मशक्कत करना पड़ता है, मशक्कत करने का मतलब यहां पर यही हुआ कि उन्हें थोड़ा सा सिक्योरिटी जमा करनी होती है. 


इस तरह क्रेडिट कार्ड की लिमिट ना तो बहुत ज्यादा होती है और ना ही बहुत कम होती है, कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि इस तरह के क्रेडिट मैं average  लिमिट होती है . 

इस तरह क्रेडिट कार्ड को कोई सालाना फीस नहीं देनी होती है. 


तो मित्र बंधु यह hai क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी ,आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको पूर्ण हुई होगी और इस आर्टिकल को पढ़ने से आपको अच्छी खासी जानकारी प्राप्त हुई हुई होगी. 

इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे अन्य आर्टिकल को भी पढ़ें.



विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड ( Different types of credit cards )



sbi credit card

hdfc credit card

free credit card

credit card meaning

sbi credit card login

rbl credit card

hdfc credit card login

icici credit card

"boot barn credit card"

"mission lane credit card "

"amazon visa credit card"

"capital one secured credit card"

"academy sports credit card"

"overstock credit card "

"chevron credit card"

"mercury credit card "

"lowes credit card payment"

"buckle credit card "

"ollo credit card"

"nordstrom credit card "

"alaska airlines credit card"

"avant credit card "

"best travel credit card"

"open sky credit card"

"opensky credit card"

"destiny credit card"

"ulta credit card login"

"academy credit card"

"fortiva credit card login"

"mission lane credit card"

"ikea credit card login"

"ashley stewart credit card"

"first premier credit card login"


credit card sbi

credit card login hdfc

credit card hdfc

credit card capital one

credit card chase

credit card payment hdfc

credit card citibank

credit card best buy

credit card sbi login

best buy credit card

chase credit card

hdfc credit card login

home depot credit card

lowe's credit card

discover credit card

capital one credit card

kohls credit card

sbi credit card login

old navy credit card

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ