Card Reader

memory card reader




 एकthumb drive को हम फ्लैश ड्राइव (flash drive ) , यूएसबी ड्राइव (usb pen drive ) , पेन ड्राइव, या कामन भाषा में कभी-कभी चिप भी बोलते हैं. मुख्य तौर पर यह एक डाटा स्टोरेज डिवाइस होती है. इसका काम होता है टाटा को स्टोर करना. तथा या आसानी से आपके कंप्यूटर या डेक्सटॉप पर कनेक्ट हो जाता है, क्योंकि कनेक्ट करने के लिए port बने होते हैं , हमारे desktop या कंप्यूटर पर . और उसे कनेक्ट करके हम डाटा का आदान प्रदान करते हैं. तुझसे पहले जमाने में, यूएसबी ड्राइव का बहुत ही ज्यादा प्रयोग होता था पेन ड्राइव के रूप में. लेकिन आज के जमाने में कार्ड रीडर आ गया है, यह कार्ड रीडर मार्केट में. 30 से ₹35 में मिल जाता है. जिसमें आपकी मेमोरी कार्ड (memory card )को लगाकर 

उसे अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप में लगा सकते हैं. 


इसका आकार बहुत ही छोटा होता है. तथा वजन भी 5 से 10 ग्राम का ही होता है. 

तथा या काफी पोर्टेबल डिवाइस माना जाता है, आज के जमाने में डाटा ट्रांसफर (data-transfer ) के लिए लोग इसी  का यूज करते हैं . 

तो आइए जानते हैं डिटेल में की इसका हम कैसे कैसे यूज करते हैं और यह किस तरह से काम करता है. 


मोबाइल डिवाइस में कार्ड रीडर को कनेक्ट करना ( Connecting a card reader to a mobile device ) - 


वैसे तो हमने ऊपर बताया है कि कार्ड रीडर (card reader )  को हम आसानी से अपने डेस्कटॉप (desktop ) या लैपटॉप में कनेक्ट कर सकते हैं. लेकिन एंड्राइड मोबाइल (android mobile ) में इसे कनेक्ट करना काफी टेढ़ा काम माना जाता है.  टेढ़ा काम इसलिए माना जाता है क्योंकि पेन ड्राइव में डायरेक्ट कोई port नहीं होता है कार्ड रीडर को कनेक्ट करने के लिए, इसीलिए हम  इसको कनेक्ट करने के लिए ओटीजी केबल का मदद लेते हैं. 

ओटीजी केबल को हम अपने एंड्राइड मोबाइल में कनेक्ट कर देते हैं, और उसके दूसरी सिरे को हम कार्ड रीडर से कनेक्ट करते हैं . और एक बड़ी आराम से हम डाटा ट्रांसफर ( data transfer )  कर सकते हैं. 


 यूएसबी ड्राइव की इतिहास ( Usb drive history ) - 


जैसा कि हमने पहले बताया कि पुराने जमाने में यूएसबी ड्राइव होती थी जिसको की पेनड्राइव ( usb pendrive ) भी कहते हैं, ऐसा नहीं है कि आज के जमाने में उपलब्ध नहीं है लेकिन इसका बहुत कम ही उपयोग होता है इसीलिए मैं बार-बार पुराने जमाने की चीज कहां रहा हूं . शुरुआती दिनों में यूएसबी ड्राइव स्टोरेज (usb pen drive storage ) बहुत कम होती थी पर समय के साथ इसके स्टोरेज को थोड़ा सा बढ़ाया गया, Price  भी थोड़ा कम किया गया ताकि लोग उसे आसानी से खरीद सके. सन दो हजार अट्ठारह तक मार्केट में दो (2 ) TB तक की यूएसबी मार्केट (market )  में आ चुकी थी. क्योंकि स्टोरेज बहुत ज्यादा आ गई थी इस वजह से आप अपने बहुत सारे डाटा फाइल को इस में load  करके एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा सकते थे. 


जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि USB PEN  ड्राइव का यूज़ आप अपनी कोई जरूरी जानकारी या फाइल को एक जगह से दूसरे जगह तक आसानी से ले जाने के लिए करते हैं . 

तथा यूएसबी ड्राइव का आमतौर पर किसी भी डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है तथा डाटा का बैकअप लेने के लिए भी किया जाता है. इसके साथ साथ डाटा को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए भी किया जाता है. 


 thumb ड्राइव कैसे काम करता है ( how the thumb drive works )  - 


थंब ड्राइव फ्लैश मेमोरी के माध्यम से किसी भी डाटा को स्टोर कर लेता है उसके बाद किसी भी डाटा को  करने के लिए या फिर प्राप्त करने के लिए यह EPROM का सहारा लेता है,EPROM का पूरा नाम electrically erasable program read only memory होता है यह कंप्यूटर की नॉन वोलेटाइल मेमोरी की तरह होती है जो किसी भी कार्ड  माइक्रोकंट्रोलर की तरह काम करती है.EPROM के माध्यम से thumb drive की स्पीड और data को compress करके छोटी जगह में आप रख सकते हैं. 


थंब ड्राइव नॉन वोलेटाइल होती है जिसका अर्थ सीधे-सीधे जो है कि इनको किसी भी प्रकार की बैटरी के बैकअप की जरूरत नहीं पड़ती  है. 

जैसा कि मैंने पहले ही बताया था की पेन ड्राइव की मदद से आम टाटा को आसानी से स्टोर और ट्रांसफर दोनों का काम कर सकते हैं, इस काम को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की अलग बोर्ड की आवश्यकता नहीं पड़ती है, आप यूएसबी के पोर्ट (USB Port )  माध्यम से ही अपने कंप्यूटर मैं लगा कर डाटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. यह पोस्ट हमारे कंप्यूटर के बाएं और दाएं भाग पर होता है या पीछे होता है लेकिन सामने नहीं होता है, 


अगर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में बहुत ही कम मात्रा में वोट हैं और आप चाहते हैं कि वोट की संख्या बढ़ जाए तो इसके लिए एक डिवाइस आता है जिसको कि HUB कहते हैं उसका यूज कर कर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पोर्ट की संख्या बढ़ा सकते हैं. 


और यह बाजार में बहुत ही कम दाम पर मिल जाता है. एक मीडियम क्वालिटी का HUB आपको 50 से ₹60 में मिल जाएगा वही एक अच्छा क्वालिटी का लेंगे तो 80 से ₹90 इससे ज्यादा महंगा नहीं मिलता हां अगर दुकानदार (shopkeeper ) मन ही बना ले कि आपको ठग लेना है तो उसकी बात कुछ और है. 


फिर भी आप सतर्क होकर इसे खरीदे इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जिसको कि बहुत ही डिटेल में बताया जाए इतना तो का मंचन से आप समझ ही सकते हैं. 


तू आपका सिस्टम आपके द्वारा लगाई हुई ड्राइव को detect करता है तो आप उसे अपने सिस्टम में जाकर my कंप्यूटर को खोल कर देख सकते हैं. यह बहुत ही आसानी से आपको दिख जाएगा. 

ओटीजी केबल ( otg - cable )-

अगर आपने ओटीजी केबल ( otg - cable ) लगाकर अपने एंड्राइड मोबाइल (android mobile ) से इसे कनेक्ट किया है तो वहां भी यह ऑप्शन आपको दिख जाएगा, इसके लिए आपको अपने मीडिया फाइल (media file )  में जाना होगा. तो यह सब कुछ बहुत ही आसान है. हो सकता है यहां पढ़ने में आपको यह सब बहुत पेचीदा लगे कि अरे कैसे करेंगे लेकिन ऐसा कुछ है नहीं या अत्यंत ही सरल है और सरल से भी सरल है. 


जब आप इसे प्रैक्टिकली करेंगे तो आपको लगेगा या खुद ही ऑटोमेटिक आपको गाइड कर रहा है. 

एक बार कनेक्शन हो जाने के बाद आप जो मन करे वह चीज आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं जैसे पॉपुलर इमेज (popular images ) , वीडियोस (videos ), व्हाट्सएप के वीडियो (whatsapp videos ) , सोंग्स ( songs ), मूवी ( movie ), ऑडियो फाइल ( audio file ), वीडियो फाइल ( video file ), वीडियो गेम (  video game), सॉफ्टवेयर,, पीडीएफ फाइल (software video file  ), इंपॉर्टेंट न्यूज़ फाइल  (important news file   ), माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल फाइल (microsoft excel file   )......... इत्यादि तमाम तरह की चीजें आप बहुत ही आसानी के साथ ट्रांसफर कर सकते हैं. 

वैसे जहां भी मैंने पेनड्राइव कहा है वहां वहां आप कार्ड रीडर को समझ सकते हैं. क्योंकि मैं भी पेनड्राइव को नहीं यूज करता हूं बल्कि कार्ड रीडर को ही यूज करता हूं क्योंकि इसे यूज करने में बहुत ही मुझे आसानी समझ  आती है. मैं कार्ड फिटर लेता हूं और उसमें मेमोरी कार्ड को लगा देता हूं और बस आसानी से उसे यूज कर लेता हूं . 


पेन ड्राइव या कार्ड रीडर को अपने सिस्टम से ऐसे निकाले- (Remove a pen drive or card reader from your system like this)


अधिकतर यही देखा गया है कि लोग अपने पेनड्राइव को या thumb ड्राइव को या फिर कार्ड रीडर को अपने सिस्टम में लगाए रहते हैं और जब उनका काम खत्म हो जाता है अर्थात डाटा ट्रांसफर का काम खत्म हो जाता है तो वे तुरंत उसे निकाल देते हैं, इससे आपका दो नुकसान होने की बराबर संभावना बनी रहती है पहला नुकसान तो यह है कि आपका डाटा जो आपके पेन ड्राइव या thumb ड्राइव या कार्ड रीडर में लोड है वह Crash कर सकता है तथा दूसरा सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इस तरह से पेनड्राइव को अपने सिस्टम से बाहर निकालते वक्त आपका पेनड्राइव भी खराब हो सकता है. 


तो आखिर में आप लोगों के दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि से निकाले तो कैसे निकाले. 

तो देखिए मित्र बंधुओं , इसे निकालने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप उस डिवाइस पर राइट क्लिक कीजिए अर्थात अपने पेन ड्राइव की डिवाइस पर राइट क्लिक कीजिए इस पर राइट क्लिक करने का ऑप्शन आपको फुटर में मिल जाएगा. जैसे ही आप राइट क्लिक करेंगे वैसे ही आपको EJECT का एक ऑप्शन मिलेगा. उस इजैक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका वटी वाइस आपके सिस्टम से डिस्कनेक्ट हो जाएगा. उसके बाद आप उस डिवाइस को आसानी से आउट वार्ड की ओर खींच कर उसे निकाल सकते हैं. 


अतः अपने पेनड्राइव को तथा अपने डेटा को क्रश होने से या जिसको डाटा करप्ट भी कहते हैं  बचाने के लिए वही मेथड फॉलो करें जो हमने अभी ऊपर बताया है. 

Thumb pen Drive History-


thumb पेन ड्राइव एक फ्लैश मेमोरी की तरह काम करती है और इसका आविष्कार सन 1990 में हुआ था और इसको अविष्कार करने वाले राइटर का नामFUJIO MASOKOLA के द्वारा किया गया था FUJIO MASOKOLA  पीसीसी एक इंजीनियर थे और इन्होंने Toshiba  मैं काम किया था उसके बाद इन्होंने Unisantis Electronics मैं चीफ टेक्निकल ऑफीसर के रूप में काम किया. इन्हें फ्लैश मेमोरी का आविष्कारक माना जाता है. इनके इसी अविष्कार के लिए इन्हें तमाम प्रकार के पुरस्कार दिए गए जो कि काफी प्रतिष्ठित थे उन सभी प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से यह पुरस्कार यह भी है जिसका नाम है EEE Morris N. Liebmann Memorial Award . 


5 अप्रैल 1999 को Amir Ban, Dov Moran और Oran Ogdan के द्वारा यूएसबी का आविष्कार करने का दावा किया गया यह एक इजरायली कंपनी में काम करते थे इसके बाद इजराइली कंपनी ने इसे पेटेंट कराने के लिए एक एप्लीकेशन भरा और सन 2000 में इस कंपनी को परमिशन मिल गई यूएसबी बनाने के लिए, और इस तरह से देखा जाए तो इन्हीं भी THUMB DRIVE बनाने का अविष्कारक माना जाता है 


सन् 1999 में Shimon Shmueli ने भी यह कहा की उनके द्वारा यूएसबी का आविष्कार किया गया है, Shimon Shmueli आईबीएम कंपनी में काम करते थे और TREK 2000 INTERNATIONAL के द्वारा यूएसबी ड्राइवों को मार्केट में बेचा गया था, यह कंपनी सिंगापुर की है, आज तक बहुत सारे Dispute हो चुके हैं  कि आखिर थंब ड्राइव का आविष्कार पहली बार किसके द्वारा किया गया था . 


Usb Thumb Drive Size-

यूएसबी थंब ड्राइव को इसकी छोटे साइज की वजह से इसे बहुत पसंद किया गया, क्योंकि इसकी लंबाई मात्र एक से डेढ़ इंच तक ही होती है तथा इसका वजन भी बहुत ही हल्का होता है. 256mb का डाटा बहुत ही आसानी के साथ लोड कर सकती है. खैर आज कल तो मार्केट में एक से बढ़कर एक चीजें आ गई है. 


अगर मान लीजिए कि आप प्रोफेशनल है जैसे फ्रीलांसिंग का काम करते हैं तो उस स्थिति में पेन ड्राइव या कार्ड रीडर का यूज करना बहुत ही जरूरी हो जाता है. क्योंकि आपको चीजों को अपने कस्टमर को दिखानी पड़ती है और कभी-कभी आपको freelancing  में काम अपने लोकल एरिया में भी मिल जाता है. ऐसी हालत में लोकल एरिया का वह कस्टमर आप से कहता है कि आप ने जो प्रोजेक्ट बनाया है वह आकर खुद ही दिखा दे तो ऐसी हालत में आप उस प्रोजेक्ट को अपने थंब ड्राइव में लोड कर कर उस कस्टमर के पास ले जाते हैं और उसे मैनुअली सारी चीजें कर कर दिखाते हैं. 


Card Reader Protection By Password

अगर आम का यूएसबी ड्राइव गलत हाथों में पड़ गया तो वह व्यक्ति उसका काफी ज्यादा दुरूपयोग कर सकता है और आपकी मेहनत को पर पानी फेर सकता है. अगर आप अपने फ्लैश ड्राइव को पूरी तरह से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप उसे BITLOCKER के माध्यम से आसानी से रख सकते हैं. 


इसके लिए सबसे पहले अपने सिस्टम में थांब ड्राइव को लगाना होगा उसके बाद आप माय कंप्यूटर में चले जाएंगे फिर राइट क्लिक करेंगे और आप उसके बाद बिट लाकर को ऑन करें और अपना पासवर्ड डाल दें ऐसा पासवर्ड डालें जो आपको याद रहे पासवर्ड डालने के बाद पासवर्ड को कंफर्म भी करना पड़ता है अर्थात उस पासवर्ड को दोबारा डालना पड़ता है इससे क्या होगा कि अब आपकी जो फ्लैश ड्राइव है वह पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगी. और आप आसानी से अपनी कोई भी जानकारी उसमें सेव करके शेयर कर सकते हैं. 


आपके पास कोई इंपोर्टेंट डाटा हो और उसे आप पासवर्ड अनलॉक करना चाहते हैं तो बस यही तरीका अपनाया जो हमने अभी बताया है यह काम आप मोबाइल में भी कर सकते हैं बस आपके पास ओटीजी केबल होना चाहिए. क्योंकि इस ओटीजी केबल के मदद से ही आप मोबाइल को यूएसबी ड्राइव से कनेक्ट करते हैं जैसा कि हमने ऊपर बताया था. 


बिटलॉकर (Bitlocker)  एक ऐसी टेक्नोलॉजी होती है जो आप के डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए होती है जब आपकी सिस्टर में बिटलॉकर की सुरक्षा होती है तो आपके सिस्टम को हानि होने का खतरा बहुत ही नहीं के बराबर हो जाता है अर्थात खत्म हो जाती है . 

अगर किसी व्यक्ति को आपकी कंप्यूटर पर आने की इच्छा है लेकिन उससे आपकी कंप्यूटर का पासवर्ड नहीं पता है तो फिर वह वहां पर नहीं आ सकेगा. तो यही बिटलॉकर का कमाल. 


ड्राइव को थंब ड्राइव और पेन ड्राइव भी कहा जाता है जैसा कि हमने अभी ऊपर बताया था और यह साइज में बहुत ही छोटी होती है और इनकी स्टोरेज क्षमता बहुत ही ज्यादा होती है इन को किसी भी फिजिकल ड्राई की जरूरत नहीं होती है. 


Sony External Hard Disk-

एक्सटर्नल हार्ड डिस्क या एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव  (External hard disk or external hard drive)


 यह भी चीज कमाल की चीज है, एक्सटर्नल हार्ड डिस्क रखने से आपका बहुत ही ज्यादा काम हो जाता है क्योंकि इसमें स्टोरेज की बहुत ही ज्यादा संभावना रहती है, इसमें आप ज्यादा से ज्यादा डाटा स्टोर कर कर रख सकते हैं भविष्य के लिए ताकि अगर मान लीजिए आपका कंप्यूटर किसी भी वजह से खराब हो जाए तो उसमें का डाटा डिलीट होने के चांसेस रहता है इसलिए एक बैकअप (backup)  के रूप में आप अपने डाटा को रखना चाहेंगे और डाटा को अब तभी रख पाएंगे जब उसको रखने के लिए एक व्यापक जगह आपके पास हो और यह जगह आपको एक्सटर्नल ड्राइव (external Drive )  के रूप में ही मिलती है. 


मैंने खुद ही पर्सनली अपने कंप्यूटर के डाटा ( Computer Data ) को भविष्य (future )के लिए सुरक्षित रखने के लिए एक हार्ड डिस्क खरीदा है. और यह हार्ड डिस्क 2TB का है अर्थात 2 टेराबाइट (TERABYTE )

1024GB  = 1TB 

यह मैंने सोनी कंपनी का खरीदा है और यकीन मानिए स्थित डाटा ट्रांसफर इतना तेज (fast data transfer )  होता है और इतना फ्लेक्सिबल होता है कि पूछिए मत इसका यूज कर कर मैं बहुत ही ज्यादा अपना काम कर लेता हूं और जो भी कंप्यूटर कि मेरी सारी इंपॉर्टेंट चीजें होती है मैं इसी हार्ड डिस्क में रखता हूं ताकि भविष्य में अगर कोई प्रॉब्लम हो तो मैं उस हार्ड डिक्स (hard disk ) से कवर कर सकूं. क्योंकि देखिए भाई कंप्यूटर का कोई भरोसा नहीं होता है आज चल रहा है तो कल खराब हो जाए. हो सकता है कि हार्दिक सीक्रेट खोजा कंप्यूटर का तो आप क्या करेंगे ऐसी स्थिति में आपका सारा डाटा डिलीट हो जाएगा इस वजह से आपको बैकअप एक रखना ही चाहिए. 


Sony External Hard Disk Price-

यकीन मानिए अगर जब भी आपको हार्ड डिस्क (hard disc)  लेनी है तो सोनी कंपनी का ही लीजिए यह बहुत ही जबरदस्त है इसकी प्राइस कोई बहुत ज्यादा नहीं है करीब ₹11000 में यह आपको मिल जाएगा. 

मैंने सन दो हजार अट्ठारह में इसे ₹11000 मैं खरीदा था. और तब से लेकर अब तक मैं इसे यूज कर रहा हूं और बहुत ही ज्यादा यह अच्छा है. वैसे मार्केट में ढेर सारी चीजें उपलब्ध है एक्सटर्नल हार्ड डिस्क से लेकर लेकिन वह सब उतना सही नहीं है इसमें एक बार हो सकता है आपका कुछ पैसा लग जाए लेकिन यह बहुत लंबे समय तक चलेगा बशर्ते याद रखिएगा कि मार्केट में हर चीज का डुप्लीकेट भी मिल रहा है जिसको कि D बोलते हैं. 

How To Buy  Orginal Sony External Hard Disk -

तू जब भी लीजिएगा सोनी के वेबसाइट से ही लीजिएगा किसी शोरूम में जाकर मत लीजिएगा क्योंकि शोरूम वाले भी आजकल डुप्लीकेट माल खूब बेच रहे हैं. 

आप SONY की ऑफिशियल वेबसाइट (ooficial website ) पर चले जाइए और वहीं से ऑर्डर कर दीजिए प्रोडक्ट खुद ही आपके घर चला आएगा और किसी अमेजॉन या दूसरी जगह से मत खरीदी है क्योंकि अमेजॉन पर ज्यादातर प्रोडक्ट चाइना के होते हैं और वह लगभग डुप्लीकेट ही होते हैं 100 में से 80% प्रोडक्ट अमेजॉन के चाइना के रहते हैं. और यह बिल्कुल बेकार होता है. अतः आप पैसे भी लगाएं और उस हिसाब से गुणवत्ता भी ना पाए यह ठीक नहीं है इस वजह से मैं यही कहूंगा कि जब भी कोई ब्रांडेड चीज ले तो उस ब्रांडेड वेबसाइट पर जाकर आप आर्डर कर दें अगर आप चाहे तो ऑर्डर करने से पहले वहां कुछ बातचीत भी कर सकते हैं उनके कस्टमर केयर नंबर (customer care number )  पर जाकर और भी बहुत ही आसानी से आपको समझा देते हैं और आपको समझ में भी आएगा कि हां क्या सही है और क्या गलत. 

ORGINAL Story about Purchasing Of Sony  External Hard Disk Price-

मैं खुद ही आपको एक घटना के बारे में बताता हूं जिसको सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. 

मैंने एक एचपी का लैपटॉप खरीदा था वाराणसी के एक दुकान से उस दुकान का नाम भी मैं बता सकता हूं लेकिन मैं यहां पर नहीं लिख रहा हूं. 

मैंने उस दुकान से एचपी का लैपटॉप खरीद लिया और उस दुकानदार ने मुझसे पैसे ले लिए जब मैंने उस लैपटॉप (Laptop)  को आकर घर पर देखा और थोड़ा उसका निरीक्षण किया तो पता चला कि वह लैपटॉप 6 महीने पहले ही बिक गया था. 

यह बात मुझे उस समय पता चली जब मैं नहीं एचपी के कस्टमर केयर नंबर पर कनेक्ट किया. 

मुझे शंका उस समय हुआ जब मेरे लैपटॉप पर बार-बार यह दिखा रहा था कि आपका एंटीवायरस 6 महीने के अंदर एक्सपायर हो जाएगा कृपया इसे एक्टिवेट करें और उस एंटीवायरस का नाम मैकैफे था. अब जरा खुद ही सोच कर देखिए कि मैं कैफे का एंटीवायरस हमेशा 1 साल के लिए मिलता है जब भी आप लैपटॉप खरीदते हैं. 


फिर मैंने ढेर सारी बात उस कस्टमर केयर से कि उसने बेकार दे उस दुकान का नंबर लिया वह कहां पर बेच रहा है उसका पूरा डिटेल लिया रसीद ली मुझसे मैंने दिया अभी और HP वालों ने बोला कि ठीक है वह कार्रवाई करेंगे. 

इस तरह से मैंने एक खरीदा हुआ पुराना माल नया समझकर खरीदा. इसलिए मैं नहीं चाहता हूं कि आप लोग भी यही गलतियां करें. इसीलिए आपको जब भी कोई चीज खरीदनी हो और ब्रांडेड चीज खरीदनी हो तो उस ब्रांडेड कंपनी की वेबसाइट से ही खरीदें और खरीदने से पहले अगर कुछ जानकारी चाहिए तो वहां के कस्टमर केयर नंबर से बात कर कर तसल्ली जब हो जाए तभी वह प्रोडक्ट खरीदे. और अमेजॉन या फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों से तो बिल्कुल ही ना खरीदें मैं तो पर्सनली यही सलाह दूंगा आगे आपकी मर्जी. 


क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में मैं पिछले 5 साल से हूं और जहां तक मेरा अनुभव है कि मैं सारी चीजों के लगभग जानी गया हूं कि कहां से चीटिंग और थ्रेडिंग जैसी चीजें चलती है . 


लोग जाल में फंसते कैसे हैं- जब भी आप कोई प्रोडक्ट अमेजॉन पर खरीदने जाएंगे वह आपको सस्ता मिलेगा उस जगह से जो कि ब्रांडेड जगह से. अर्थात कोई प्रोडक्ट अगर आप अमेजॉन से खरीदने जा रहे हैं जैसे कि माली जब कोई लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं अमेजॉन से तो वहां पर उसकी प्राइस आप जनरली कम ही मिलेगी लेकिन वही प्रोडक्ट अगर आप एचपी के वेबसाइट पर जब खरीदने जाएंगे तो उसकी प्राइस थोड़ी सी हाई रहेगी और जो कि हमारे इंडिया में लोगों को सस्ती चीजें चाहिए इसी वजह से हुए सोचते हैं कि हमें जान से खरीदना ही सही रहेगा. और यहीं पर वह कस्टमर मार खा जाता है और ठग का शिकार हो जाता है . 


एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव की स्टोरेज क्षमता- इंटरनल हार्ड ड्राइव आपको एक टीवी से लेकर 4 टीवी तक बहुत ही आसानी से मिल जाती है. अगर सोनी कंपनी की ही बात करें तो यह 4tv तक हार्ड डिक्स मार्केट में बहुत ही ज्यादा उतारा है. 

4TB का स्टोरेज बहुत हो गया जहां तक डाटा स्टोर करने का सवाल है. इसमें करना कुछ नहीं होता है आपको एक यूएसबी वायर  दे दी जाती है जिसका एक सिरा आप अपने सिस्टम में लगा देंगे और दूसरे सिरे को एक्सटर्नल हार्ड डिस्क से लगा देंगे फिर आप जितना मन करें उतना डाटा का ट्रांसफर कर सकते हैं. 


मैंने जो सोनी का एक्सटर्नल हार्ड डिस्क खरीदा है उसकी साइज एंड्राइड मोबाइल के साइज के ठीक बराबर है. लेकिन वजन में यह दुगना हो सकता है. तो आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि एंड्राइड मोबाइल की जितनी वजन होती है लगभग उससे दुगना वजन का होता है. 


वैसे आपको अगर अपने सिस्टम पर काम करनी है तो आपको दोनों ही चीजें रखनी चाहिए अर्थात यूएसबी ड्राइव को जिसको कि आजकल कार्ड रीडर भी कहा जाता है तथा एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को जिसको की एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव भी कहते हैं. 

यह दोनों चीजें आपके पास होना ही चाहिए ताकि आपका काम रूके ना और फटाफट आगे बढ़ता रहे. 


Best Card Reader in India-  

तो ऊपर आपने जाना कि कार्ड रीडर कितना इंपॉर्टेंट होता है अगर आप फ्री डांसिंग या कोई दूसरे अन्य प्रोफेशनल काम कर रहे हैं तो. यही नहीं हमारी साधारण जिंदगी में भी कार्ड रीडर का बहुत ही उपयोग है. स्कूल लाइफ से लेकर कॉलेज लाइफ तक इसकी जरूरत पड़ती है तथा मौज मस्ती के दिनों में भी इसकी जरूरत पड़ सकती है. 

नीचे में टॉप 10 कार्ड रीडर का लिस्ट दे रहा हूं आप चाहे तो उन्हें खरीद सकते हैं. 


मैंने अपनी जिंदगी में कभी भी चीजें अमेजॉन से नहीं खरीदी है इसलिए मैं भी नहीं कहूंगा कि आप जाकर वहां से खरीदे मैं तो यही कहूंगा कि आप ब्रांडेड चीजों को उनके ब्रांडेड वेबसाइट से ही खरीदा करें. और इस चीज को आदत में डाल लेने से आपका फायदा ही फायदा होगा.

Top 10 Card Reader 

1. Zebronics ZEB-199CR Card Reader (Blue)

2. Live Tech Pci to 1 Parallel card

3. Targus Armor 4 Port Hub ACH114AP 50

4. ENTEL Multi Card Reader

5. USB 2.0 3 Port Hub + Memory Card Reader Combo

6.  5 in 1 Camera Connection Kit For Apple Ipad ,SD(HC), MS DUO, MMC, M2, T-FLASH (TF)

7.  Quantum MICRO SD CARD READER USED AS PEN DRIVE

8.  Zebronics zeb-199 cr multi card reader

9.  8 pin 3in1 Adapter SD Card Reader Camera Connection Kit for Apple Ipad 4 Mini

Quantum 5095 USB CF Card Reader All In One

10.  Zebronics All in one/memory card reader multi SD Mini,Micro SD M2 MMC SDHC MS

Verbatim USB 3.0 Universal Card Reader (Silver)


इस पोस्ट में अपना बहुमूल्य और कीमती समय देने के लिए आप लोगों का एक बार फिर से बहुत-बहुत धन्यवाद



Best Card Reader in India

Card Reader Flipkart

Card Reader for Mobile

Sd Card Reader

Card Reader Price in India

Card Reader SanDisk

Card Reader USB





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ