दसवीं के बाद ट्यूशन पढ़ाने का काम करें ( Do tuition work after tenth )

 दसवीं के बाद ट्यूशन पढ़ाने- यह वाला टॉपिक आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा कि दसवीं के बाद अभी तक तो कोर्स चुना जाता है कि कौन सा कोर्स करें यह ट्यूशन पढ़ाने वाली बात कहां से चली आई. तो यह बात चली आती है गरीबी की वजह से, हमारे भारत में से 100 में से 70% लोग गरीबी का जीवन जीते भले ही डाटा सरकार की तरफ से कुछ aur hi क्यों न दिखाया जाए ki गरीबी   घट रही है और 15 परसेंट लोग hi garib hai  ऐसा   डाटा इसलिए दिखाया जाता है कि ताकि   समाज में असंतोष न फैल जाए और उस असंतोष से किसी भी प्रकार का समाज में तोड़फोड़  ya  तनाव ना उत्पन्न हो. इसी वजह से डाटा को इस तरह से दिखाया जाता है ताकि लोग शांत रहें. 



तो खैर यह सब तो पॉलिटिकल बातें हम चर्चा कर रहे थे कि दसवीं के बाद हमें ट्यूशन क्यों पढ़ाना चाहिए. तो जैसा कि अभी हमने बताया कि हमारा देश करीब है और हमारे देश में ज्यादातर लोग मिडिल क्लास से बिलॉन्ग करते हैं जहां पर गरीबी खूब है .

तो जिनको पैसे का अभाव लगता है उनको 10th class ke baad बाद ट्यूशन पढ़ना चाहिए अब ट्यूशन पढ़ाने के लिए भी दो तरीके पहला तरीका तो सब कोई जानता है कि कोई कोचिंग खोल दो उससे पढ़ाओ और या फिर घर घर जाकर tution padhao  aisa karne se  कुछ आमदनी to हो  hi जाएगी, 


OFFLINE EDUCATION

घर घर जाकर padhana भी ठीक है अगर आपका मन कर रहा है कि घर जाकर शिक्षा दें और कुछ आमदनी kare तो वह भी ठीक हैं और अगर आप थोड़ा बड़ी लेवल पर सोच रहे हैं तो  एक रूम कहीं भी ले ले और  usme कोचिंग को खोल दे agar  कोचिंग चल जाती है तो आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है, 


अगर आपकी  coaching नहीं चल रही है तो उसमें भी आप एक ट्रिक आजमा सकते हैं इन दिनों तक  करोना का माहौल चल रहा है अगर करोना हट जाता है तो आप कोई स्कूल जॉइन कर ले .

अभी स्कूल में सारे बच्चे आपको तो जानेंगे और फिर आप क्या करें कि उस स्कूल के कुछ दूरी पर  lagbhag 2 किलोमीटर की दूरी पर coaching khol le .  क्योंकि स्कूल के बच्चे तो आपको जानते ही हैं तो वहां से बच्चों का आना कंफर्म maan  लीजिए और इसके अलावा दूसरी अन्य जगहों से भी आएंगे तो क्या होगा कि बच्चों की संख्या बढ़ेगी तो इससे क्या होगा आपकी आमदनी भी बढ़ेगी तो यह तरीका बहुत ही सही है, 


तो चाहे आप घर जा कर education de या कोचिंग ke dwara  दोनों हिस्सों में आप ऑफलाइन ही शिक्षा देंगे . वैसे कोचिंग चलाना कोई बुरा आईडिया नहीं है अगर दिन भर में अपनी 4 घंटे कोचिंग चला देते हैं और बाकी का समय आप अपने घर घर के कार्य और पढ़ाई में खुद के लगाते हैं तो यह aapke liye faayademand  होगा , फायदा यह होगा कि aapki  धन की समस्या jo है वह  समाप्त हो जाएगी यानी आर्थिक समस्या खत्म हो जाएगी और दूसरी बात यह है कि आप तनाव से मुक्त हो जाएंगे और पढ़ाई में भी आपका खूब मन लगेगा  aur  थोड़ा सा भी पढ़ेंगे तो ज्यादा अच्छा काम करेगा, 


ONLINE EDUCATION 


तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन शिक्षा दे सकते हैं वह भी बड़ी ही आसानी के साथ आजकल तो देख रहे हैं कि लोग ऑनलाइन class apne ghar  से  hi चला रहे हैं स्कूल के लोग भी ऑनलाइन क्लासेस चला रहे हैं तो यह सब कैसे संभव है यह सब संभव है इंटरनेट के माध्यम से . आप ZOOM or SKYPE  software ko डाउनलोड कर लीजिए .tatha अपने LAPTOP  में एक वाइट बोर्ड सॉफ्टवेयर भी लोड कर दीजिए इन दोनों सॉफ्टवेयर की मदद से आप बहुत ही आसानी से लड़कों को शिक्षा दे सकते हो सकता है . aap log soch कि यह सब क्या होता है और यह सॉफ्टवेयर क्या होता है लेकिन ऐसा कुछ है नहीं hai ki yah bahoot azooba chiz hai एक बार देख लीजिए ya kisi se puchh lijiye ya you tube se hi jaankari le lijiye phir आपको sab समझ में आ जाएगा yah sab chiz kya hai ,अगर फिर भी नहीं समझ में आता है तो हम से कांटेक्ट करें हम आपको बता देंगे. 

वैसे इसके लिए तीन चीज की जरूरत पड़ती है 


वाइटबोर्ड सॉफ्टवेयर 

जूम सॉफ्टवेयर 

wacom पेन टेबलेट 

कॉलर माइक 

लैपटॉप या एंड्राइड मोबाइल 

स्क्रीन रिकॉर्डिंग


मोबाइल के माध्यम से भी आम छात्रों को पढ़ा सकते हैं लेकिन अगर आपके पास लैपटॉप है तो बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि इससे आप chizo  को बहुत ही आसानी से छात्रों के सामने प्रस्तुत कर सकेंगे. 


अगर आप एंड्राइड मोबाइल का यूज कर रहे हैं तो जूम एप, वाइटबोर्ड सॉफ्टवेयर ऐप, स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप यह तीन चीजें आपको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करनी होगी, और लैपटॉप के लिए जो चीजें आपको चाहिए वह मैंने ऊपर पहले ही बता दिया. 


स्क्रीन रिकॉर्डिंग को इसलिए आपको यूज़ करना चाहिए क्योंकि अगर आप पढ़ाते समय स्क्रीन को रिकॉर्ड कर लेंगे उसे यूट्यूब पर भी अपलोड कर जिसे छात्र देखकर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं इसे आप दोहरा फायदा उठा सकते हैं इस वजह से हमने स्क्रीन रिकॉर्डिंग का ऑप्शन बताया. 

इसके अलावा आप इसकी रिकॉर्डिंग करके जितने भी वीडियो बनाएंगे उन वीडियोस को एक course  के रूप में भी छात्रों को de सकते और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. लोग तो इसी तरह का बिजनेस karke आज हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं. इससे क्या होता है कि छात्र भी खुश रहता है और शिक्षक भी खुश रहते हैं. 


conclusion-  yah आर्टिकल मैंने गरीब छात्र बंधुओं के लिए लिखा है jinake पास पैसे का अभाव है और जिनकी जिंदगी पैसों से मार खा रही है उनके लिए इसके अलावा जो लोग टीचिंग लाइन में इंटरेस्टेड हैं वे भी इस फील्ड में आ सकते हैं matlab चाहे वह अमीर हो या गरीब ish line me aa sakta hai aur career bana sakta hai. 

वैसे ajkal धन कमाने का स्मार्ट तरीका  ट्राई करना ही चाहिए. 

बस इसलिए थोड़ा साफ समय दीजिए aur phir aap perfect ho jaayenge .bas keval थोड़ा ध्यान रखें ki इसको कैसे kiya जाता है.

 छात्रों को यह सब सीखे थोड़ा टेक्निकल स्किल सीखना होगा उसके बाद yah सब chize normal  हो जाता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ