What Is Blogging ?/What Is Blog हिंदी में

 


ब्लॉगिंग और Blog क्या है 
और 

इसे कैसे किया जाता है? 


अगर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब यही हुआ कि आपको प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में थोड़ा बहुत इंटरेस्ट (interest )है, आज की इस आर्टिकल (article )में हम जानेंगे कि ब्लॉगिंग क्या है और इसे किस प्रकार से हम कर सकते हैं, हम जब भी कोई काम प्रोफेशनली  (professionally)  करते हैं तो हमारी यही सोच रखती है उस काम को करने के पीछे कि हम उससे कितना अच्छा कमाई (good income) कर सकते हैं. 




प्रोफेशनल blog (professional blog ) कोई अलग तरह का चीज नहीं है यह भी एक नॉर्मल ब्लॉगिंग है, बस यहां पर थोड़ा चीजों को एडवांस ढंग से किया जाता है, 




प्रत्येक रोज लोग सर्च इंजन पर अपनी तरह तरह की इंफॉर्मेशन  (information ) जानने के लिए सर्च (search )  करते रहते हैं , इसका मतलब यह नहीं है कि सर्च इंजन लोगों के प्रॉब्लम के सलूशन रखता है इसका काम बस यही है कि यह अलग-अलग वेबसाइट (website)  के इंफॉर्मेशन को आपको केवल एक जगह लिंक link के रूप में दिखा देता है ,और उस लिंक पर क्लिक कर कर आप जो चाहते हैं वह जाकर खोज लेते हैं, और इस तरह से आप अपनी इंफॉर्मेशन का और  यूं कहें कि अपने क्वेश्चन (question ) का उत्तर ( answer)  पा लेते हैं . 




ब्लॉगिंग  (blogging)  के थ्रू aap  अपनी जानकारी शेयर करते हैं, जो कि हमें एक वेबसाइट (website) के रूप में दिखाई देता है और जिसे हम गूगल सर्च इंजन ( google search engine ) या किसी दूसरे अन्य सर्च इंजन की मदद से देखते हैं, 



ब्लॉग क्या है ?- What is Blog In Hindi ? 



Blog असल में एक ऐसा वेबसाइट होता है जिसमें निरंतर अपडेट किया जाता है और इसमें विभिन्न प्रकार के कंटेंट हमेशा डाले जाते हैं , यह वेबसाइट एक तरह का इंफॉर्मेशन (information ) का खजाना होता है, ऐसा नहीं है कि केवल किसी एक व्यक्ति का ही ब्लॉक होता है बल्कि हजारों करोड़ों लोग अपना ब्लॉक बनाते हैं. और यूजर्स लोग उस blog को पढ़कर जानकारी प्राप्त करते हैं. 



ब्लॉगिंग क्या है ?- What is Blogging In Hindi ? 


यह एक प्रकार का web log होता है जिसे शॉर्ट फॉर्म में blog कहा जाता है, इसमें पोस्ट और pages  होते हैं जिसमें कंटेंट लिखे गए होते हैं, इन पोस्ट  (post) को लिखने और पेजेस  (pages)  को तैयार करने को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है, मतलब blog  को करने की प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है. अगर फिर भी नहीं समझे तो मैं बता देता हूं कि जैसे "रन "होता है तो यह एक दौड़ना हुआ, वही इसको करने की प्रक्रिया  (process ) को हम रनिंग कहते हैं. ठीक उसी प्रकार blog ko करने की प्रक्रिया को हम ब्लॉगिंग  (blogging)  कहते हैं. 




आप अपने वेबपेज (web page ) का सही इस्तेमाल करके तथा उसमें सही टूल (tool)  का इस्तेमाल करके आप blog पोस्ट उसमें  अच्छा लिख सकते हैं , और आप चाहे तो पेजस भी बना सकते हैं, और  यह सब काम चाहे तो आप गूगल के blogger में कर सकते हैं या कोई होस्टिंग (hosting) लेकर भी कर सकते हैं . 


Blog  की परिभाषा 



Blog एक ऑनलाइन डायरी टाइप से होता है जो कि इंटरनेट (internet)  में उपलब्ध होता है पढ़ने के लिए. जिसे कोई भी यूजर आसानी से access करता है अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के द्वारा . वैसे ज्यादातर मोबाइल  (mobile ) ही यूज किया जाता है, क्योंकि आजकल मोबाइल यूजर की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है. 




Blogger क्या होता है ?-What Is Blogger ?



जैसा कि हम ने पहले ही बताया था की blog को करने की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं , और ब्लॉगर वह होता है जो उस blog का मालिक होता है . तो यह बहुत ही काम चीज है इसे जनरली लोग जानते ही है इसमें ऐसा कुछ नया नहीं है जो कि बताया जाए. 



ब्लॉग पोस्ट क्या है ?- What Is Blog Post 



ब्लॉग पोस्ट उस आर्टिकल या कंटेंट के पीस को कहा जाता है जो कि ब्लॉगर द्वारा अपने ब्लॉग में लिखा जाता है , उदाहरण के लिए अगर आप मेरा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो यह एक ब्लॉग पोस्ट है जो कि मेरे द्वारा लिखा गया है . 



ब्लॉगिंग का असली मतलब क्या है ? What Is Real Meaning Of Blogging 



ब्लॉगिंग का असल में मतलब यह होता है कि वह सभी कार्य जो एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग में नियमित रूप से करता रहता है , जैसे कि अच्छे इनफॉरमेशनल ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन करके लोगों के सामने पेश करना इत्यादि, 




ब्लॉग में ढेर सारे काम होते हैं , पहले तो आपको कंटेंट के बारे में सोचना कि आपको क्या कंटेंट लिखना  होता है . अब जिससे फिल्ड में blogging करना चाहते हैं उस फील्ड में आपको अच्छी जानकारी होना चाहिए , जो नहीं की जानकारी नहीं है और लिखने बैठ गए, अब इसका यह भी मतलब ना निकाले कि हम आप को हतोत्साहित कर रहे हैं, वैसे अगर आप मीडियम लेवल का भी जानकारी रखते हैं तो भी आप blogging  कर सकते हैं धीरे-धीरे जब आपको नॉलेज आ जाएगी तब आप उसमें और अच्छा लिखने लगेंगे . 



ब्लॉगिंग के प्रकार Types Of Blogging 



अब तक तो आप जान ही गए होंगे कि ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग का मतलब ही होता है कि अपने विचारों को बंडल बनाकर किसी जगह लिखना और उसे शेयर करना या करवाना. 


प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या होता है ? इसकी चर्चा हम पहले भी कर चुके हैं. प्रोफेशनल का मतलब आप  समझ लीजिए कि जिस चीज में आप कमाई करने जा रहे हैं वह चीज प्रोफेशनल हो जाती है और जिसमें कोई कमाई नहीं करने जा रहे हैं वह चीज नॉर्मल ही है , इसी तरह ब्लॉगिंग भी दो तरह की होती है 



There Are Two Types Of Blogging - 



1. Simple Or General Blogging or Hobby Blogging or Personal blogging 


2. Professional Blogging 



पर्सनल ब्लॉगिंग क्या है - What Is Personal blogging ?- 


पर्सनल या hobby  bloggers वह होते हैं जिनके पास कुछ स्टोरी होती है या उनका कुछ अनुभव होता है शेयर करने के लिए वह अपने बारे में बताते हैं ,  यह लोग अपनी जिंदगी से जुड़ा कुछ अनुभव ही बताते हैं , पर्सनल ब्लॉगिंग में लोग इसे बहुत ही इजी लेते हैं इस पर बहुत ज्यादा वह अपना एनर्जी नहीं लगाते हैं चीजों को चित्रअंकित करने में . 



पर्सनल ब्लॉगिंग  ( personal blogging ) में लोग बिना कोई खास योजना के चलते हैं, अर्थात इसके पीछे उनका मकसद पैसे कमाना नहीं होता है. अगर पर्सनल या hobby blogging को मोटे- मोटे तौर पर समझा जाए तो इसे हम कह सकते हैं कि लोग यहां आकर अपना थोड़ा बहुत अपना विचार शेयर करके टाइम पास कर लेते हैं , और इसके लिए वह कोई बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करते, कुल मिला जुला कर समझा जाए तो उनका मकसद यहां पर कोई भी पैसा कमाना  (money earning  ) नहीं होता है . 


तो पर्सनल ब्लॉक इनको कह सकते हैं कि this is a Moneyless Blogging Or Incomeless Blogging. 



अगर और भी ज्यादा मोटी भाषा में समझा जाए तो कह सकते हैं कि पर्सनल ब्लॉगिंग   (personal blogging)  बिना पैसे वाला blog है. 



प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है - What is the professional blogging ? 



जैसा कि हमने भी ऊपर पड़ा था कि blog  दो प्रकार का होता है एक होता है हावी ब्लॉगिंग या पर्सनल blogging और दूसरा होता है प्रोफेशनल ब्लॉगिंग (professional blogging ) तो जो भी blogging हॉबी या पर्सनल blogging नहीं है वह प्रोफेशनल ब्लॉगिंग है , 




अगर और भी से समझा जाए तो हम कह सकते हैं कि इस तरह की ब्लॉगिंग में लोग बहुत ही सोच समझ कर अपना टाइम e timeऔर एनर्जी (energy)  लगाते हैं, तथा कभी कभी भी पैसा भी इन्वेस्ट करते हैं क्योंकि इस तरह की ब्लॉगिंग (blogging ) करने का मुख्य उद्देश्य उनका पैसा कमाना (money earning )  ही होता है. 




और यही होता है प्रोफेशनल ब्लॉगिंग, प्रोफेशनल का मतलब ही हो जाता है पैसा, जिस चीज में प्रोफेशनल लगा है समझ लीजिए कि उसमें पैसे का खेल जरूर है . एक प्रोफेशनल ब्लॉगर  डोमिन खरीदना है, होस्टिंग खरीदता है, और जब वह नया नया होता है तो उसे अपने ब्लॉग वेबसाइट को Rank कराने के लिए  अपना पैसा भी खर्च करता है . Rank कराने के लिए वह ads चलाता है इसके लिए उसे पैसे खर्चा करने होते हैं . 




तो यही है प्रोफेशनल ब्लॉगिंग . अगर मोटी भाषा में समझा जाए तो प्रोफेशनल ब्लॉगिंग को कह सकते हैं कि पैसा कमाने वाली ब्लॉगिंग. 



प्रोफेशनल ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमाए-How To make Money From Professional Blogging ? 


प्रोफेशनल ब्लॉगिंग (professional blogging  )  से पैसे कमाने के बहुत ढेर सारे तरीके हैं, लेकिन यह ढेर तरीका आपके लिए काम भी करें यह जरूरी नहीं है, डिपेंड करता है कि आपने अपने ब्लॉग को किस skill के साथ अपनी वेबसाइट पर प्रजेंट किया है , अगर वह वेबसाइट लोगों को पसंद आता है तथा rank कर जाता है , तो आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी. वैसे ज्यादातर लोग blog से पैसा कमाने का मतलब एडवर्टाइजमेंट (advertisement )   से ही कमाना समझते हैं . 



जब भी शुरू -शुरू में पैसे कमाने का विचार blog से आता है और उन्हें हल्की सी जानकारी जो कहीं से भी  मिलती है तो उन्हें उस जानकारी से समझ में ही आता है कि एडवरटाइजमेंट (advertisement)  से ही पैसा कमाया जा सकता है. और दूसरा कोई अन्य साधन नहीं है, ठीक ही है शुरुआत हर चीज की ऐसे ही होती है बाद में हम धीरे-धीरे उसके बारे में और ज्यादा जानते चले जाते हैं . 



पहले शुरुआत तो हो क्योंकि शुरुआत होने में भी बड़ी दिक्कत आती है , जितना यहां कुछ लिखा जा रहा है उसको वास्तव में कार्य में कन्वर्ट करने में हालत खराब हो जाती है , अब ऐसा नहीं है कि आपने जो यहां लिखा है उसी से ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी ले सकते हैं और किसी अन्य जगह से आपको जानकारी नहीं मिलेगी अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो ऐसा कुछ नहीं है .आप अपने दोस्तों से भी अच्छी जानकारी ले सकते, बशर्ते आपके दोस्तों को यह सब पता होना चाहिए अर्थात ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी होनी चाहिए . अब उसे जब जानकारी ही नहीं रहेगी तो वह क्या बताएगा बेमतलब का केवल माथा खराब करेगा . 



वैसे एडवर्टाइजमेंट के अलावा जो क्षेत्र हैं ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के उन्हें आप ऐसे जान सकते हैं. 



एडवरटाइजमेंट - advertisement 


मेंबरशिप वेबसाइट  -membership website 


कंटेंट सब्सक्रिप्शन- content subscription job 


एफिलिएट मार्केटिंग लिंक - affiliate marketing link 


डोनेशन सिस्टम -donation system 


e -बुक- ebook selling 


ऑनलाइन कोर्स सेलिंग- online course selling 


कोचिंग और कंसलटेंसी -coaching and consultancy 


डिजिटल प्रोडक्ट सेलिंग -digital product selling 


सॉफ्टवेयर सेलिंग- software selling 


अपना खुद का प्रोडक्ट सेलिंग sell product selling 


गेस्ट पोस्ट सेलिंग -guest post selling


इत्यादि काम करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ,

यह जरूरी नहीं है कि आप अपनी वेबसाइट में केवल ads के थ्रू ही कमा सकते हैं . 



अपनी वेबसाइट को सोशल मीडिया (Social -Media ) से लिंक करें - 



ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि सोशल मीडिया (social media ) एक केवल मनोरंजन (interest )  की चीज है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो यह सोचते हैं कि सोशल मीडिया के थ्रू वे  अपनी कमाई को एक नया आयाम भी दे सकते हैं , ऐसे लोगों को ही प्रोफेशनल ब्लॉगर (professional blogger )  कहा जाता है. सोशल मीडिया के थ्रू जब आपका वेबसाइट कनेक्ट हो जाता है तो आप की वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगता है, और ट्रैफिक आएगा तो एड्स पर क्लिक होगा और ads पर क्लिक होगा तो आपकी कमाई बढ़ेगी . 




 


इसलिए अपने वेबसाइट में सोशल शेयर बटन  (social sharing button )  जरूर लगाएं , ताकि ब्लॉक के जो पोस्ट हैं वह आसानी से यूजर द्वारा शेयर किए जा सके. जब कोई बटन ही नहीं होगा तो यूजर शेयर कैसे करेगा इसलिए बटन लगाना जरूरी है. 


blog को अपडेट करते रहे- 



आपको अपना blog हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए , अपडेट करने से आपकी वेबसाइट में इंप्रूवमेंट आता है, तथा आपके वेबसाइट की rank करने की संभावना ज्यादा से ज्यादा हद तक बढ़ जाति हैं  . अतः अपने पोस्ट को अपडेट करते रहे ताकि जब आपका वेबसाइट rank  हो तो ट्रैफिक traffic उस पर ज्यादा आ सके . जब अपडेट होगा तो यूजर्स को भी आपकी पोस्ट को पढ़ने में मजा आएगा, इसलिए अपडेट करना जरूरी है . अपडेट करने से आपके यूजर को नई नई जानकारी भी प्रदान होती रहेगी. 



अपनी वेबसाइट पर सब्सक्राइब बटन (subscribe button)  जरूर लगाएं- अगर आपने यूट्यूब का वीडियो देखा होगा तो उसमें देखा होगा कि अधिकतर लोग यही कहते हैं कि मेरे चैनल को सब्सक्राइब कीजिए, क्या आपबता सकते हैं कि वे लोग ऐसा क्यों कहते हैं ? 


चलिए हम बता देते हैं वे लोग ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि जब भी आप कोई नया वीडियो अपलोड करेंगे तो उनके ईमेल में एक नोटिफिकेशन चला जाएगा या अगर उन लोगों ने अपना कोई यूट्यूब चैनल खोला होगा तो वहां पर भी एक नोटिफिकेशन ( notification)  चला जाएगा और इससे क्या होगा कि वे आपके द्वारा अपलोड किए हुए उस वीडियो को देख लेंगे, इसीलिए मैं बार-बार कट कि मेरा चैनल सब्सक्राइब (subscribe my channel)  कीजिए. 



अब जितनी बार वह वीडियो अपलोड v(ideo upload) करेंगे उतनी बार उनके यूजर्स  (users)  को नोटिफिकेशन जाएगा, और उतनी ही बार यूजर्स चाहे तो उनके वीडियो को देख सकते हैं वैसे उनके वीडियो (video ) को देखना या ना देखना उनके ऊपर डिपेंड करता है. भाई हर किसी का मूड अलग-अलग समय पर अलग-अलग होता है. इसलिए वह आपका वीडियो देख भी सकता है और नहीं भी देख सकता है लेकिन नोटिफिकेशन जरूर जाएगा. 



 तो यही काम आपको अपनी वेबसाइट पर भी करना है आपको अपने वेबसाइट पर भी सब्सक्राइब now (subscribe now)  का बटन लगाना है ताकि जब भी कोई यूजर्स आपकी वेबसाइट पर आए तो वह आपका वेबसाइट में जो पोस्ट है ,उसे पढ़ने के बाद अगर उसका मन करेगा तो वह आपके वेबसाइट को सब्सक्राइब कर देगा . 


इससे फायदा यह होगा कि जब भी आप कोई पोस्ट लिखेंगे या आर्टिकल लिखेंगे तो उस यूजर्स को एक नोटिफिकेशन चला जाएगा कि हां भाई आर्टिकल लिख दिया गया है अगर आप चाहे तो पढ़ सकते हैं. तो यही फायदा होता है सब्सक्राइब नाउ का बटन (subscribe now button)  लगाने से इससे आपके यूजर्स जो है जिसे हम पाठक  (reader)  कहते हैं , आपके साथ हमेशा जुड़े रहते हैं. 



conclusion- 



इस आर्टिकल में आपने जागना की ब्लॉगिंग क्या है  ? BLOG क्या है और उसे कैसे किया जाता है? अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो दूसरे अन्य लोगों को भी यह आर्टिकल शेयर करें तथा कैरियर से जुड़ी अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं, आपको खैरियत से रिलेटेड सारी जानकारी इस वेबसाइट से मिलती रहेगी इसलिए इस वेबसाइट को हमेशा विजिट करते रहे. 


इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए जो आपने अमूल्य समय दिया उसके लिए आप लोग का बहुत-बहुत धन्यवाद, आशा करते हैं कि आपको कुछ इससे फायदा मिला ही होगा, अन्य आर्टिकल को पढ़कर आप अपना ज्ञान और ज्यादा बढ़ाने की कोशिश करें .


आपका दिन शुभ हो 


नमस्कार 

🙏🙏🙏







टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां