Ias Banane Ke liye 11th Me konsa Subject lena Chahiye

हेलो फ्रेंड्स इस आर्टिकल में आपका स्वागत है इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आईएस बनने के लिए इलेवंथ में क्या सब्जेक्ट लेना चाहिए ज्यादातर छात्रों का यही प्रश्न रहता है और वह इसी बात में ज्यादातर पर परेशान रहते हैं क्योंकि उन्हें कोई सटीक आंसर नहीं मिलता है.

Ias Banane Ke liye 11th Me konsa Subject lena Chahiye
ias


आईएएस  क्या  है 

तो दोस्तों आईएएस (IAS) का एग्जाम बहुत ही अच्छा एग्जाम है लेकिन इसे पास करना उतना भी सरल नहीं है जितना कि लोग समझते हैं हर साल लगभग 1000000 छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं और फाइनली केवल 1000 छात्र ही चयनित होते हैं अतः जो लोग इस परीक्षा में आते हैं वह तमाम तरह की आशाएं लेकर आएंगे मेहनत करेंगे लेकिन सब की आशाएं और मेहनत पूर्णता सफल हो जाए ऐसा भी यहां नहीं होता .है

अतः अगर आईएस में उतरना है तो आपको तमाम तरह के उतार-चढ़ाव को पार करना होगा तथा धैर्य रखना होगा तभी जाकर आप आईएस(IAS) में सेलेक्ट हो पाएंगे .

सबसे पहली बात है कि अगर आईएएस बनना है तो आपको दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए ज्यादातर छात्रों का यही प्रश्न रहता है.

अगर आपको आईएएस बनना है तो आप दसवीं के बाद math या बायो ले और कोशिश करिए कि मेडिकल या इंजरिंग लाइन में जाएं , इससे फायदा यह होगा कि अगर मान लीजिए कि आपका आईएस में सिलेक्शन नहीं होता है फिर भी आप इंजीनियर या डॉक्टर बनकर अपना भविष्य सुधार सकते हैं क्योंकि जैसा कि हमने पहले ही बताया है की इस परीक्षा में लगभग 1000000 लोग हर साल बैठते हैं और अंततः केवल 1000 छात्र ही  चयनित होते हैं अतः इसमें रिक्स बहुत ज्यादा है और ऐसा भी नहीं सोचना चाहिए कि आईएस में सिलेक्शन नहीं हुआ तो जिंदगी टूट बिखर गई.


Ias Banane Ke liye 11th Me konsa Subject lena Chahiye

इसीलिए अगर आईएस में जा रहे हैं तो मैथ या बायो ले. क्योंकि इन सब्जेक्टिव को लेने से फायदा यह होगा कि कम से कम अगर आईएस में सिलेक्शन नहीं हुआ तो इंजीनियर बनकर कुछ काम कर लेंगे और डॉक्टर बनकर कुछ काम कर लेंगे. जिससे आपकी जिंदगी की रोजी-रोटी में कोई बाधा नहीं आएगी. कुछ नहीं तो आप ट्यूशन और कोचिंग ही पढ़ा कर अपना गुजारा कर सकेंगे. और ज्यादा से ज्यादा तो अब बहुत कुछ कर सकते हैं यह सब कुछ आपके टैलेंट पर निर्भर करता है.

अगर आप सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट है तो उसमें प्रावधान रहता है कि आप मैथ और bio दोनों साथ में ले सकते हैं अर्थात पीसीएमबी को चुन सकते हैं तो आप पीसीएमबी ही चुने क्योंकि इससे ज्यादा आप कुछ चॉइस मिल जाएगी क्योंकि
आप 12वीं के बाद मैथ्स स्ट्रीम में भी जा सकते हैं और डॉक्टर भी बन सकते हैं.

अगर आपका इंटरेस्ट मैथ या बायो लेने में नहीं है तो ही आप जाकर art या दूसरे अन्य सब्जेक्ट लेने की कोशिश करें.

बरहवी के बाद कोशिश करिए कि आप अगर इंजीनियर और डॉक्टर नहीं बनना चाहते हैं तो भी आप कोई प्रोफेशनल कोर्स करें जैसे कि बीबीए, बीसीए, बीएससी - आईटी, बीएससी nursing इत्यादि जैसे प्रोफेशनल कोर्स ही चुने जिससे कि आपको बैकअप का सहारा मिल जाए.

अगर इस तरह से आप प्रोसीड करेंगे तो आप खाई में गिरने से बच जाएंगे. क्योंकि आईएस से लड़ने का मतलब है बहुत ज्यादा रिक्स लेना, और इस रिस्क मैं आपको अपना बचाव करना भी बहुत ही जरूरी है, और बचाव तभी आप कर पाएंगे जब आपके पास एक अच्छा बैकअप हो.

तू प्यारे मित्र बंधुओं इस आर्टिकल को पढ़कर आप दसवीं के बाद क्या करना है उसका निर्णय लें और हमारे वेबसाइट पर विजिट करते रहे हैं क्योंकि यह वेबसाईट केवल छात्र मित्र बंधुओं के लिए अधिक फायदेमंद है, मैं यह सब बातें इसलिए आपको बता देता हूं क्योंकि मैंने भी अपने छात्र जीवन में इस तरह के उतार-चढ़ाव को महसूस किया है.

यह बातें अपने जीवन में उतारे 


  • धैर्य रखो, उत्साह ना खोना, जोश में होश मत खोना,




  • शराब से दूर रहो, 




  • कोई नशा न करो, 




  • विपत्ति में दूसरों की सहायता करो लेकिन अपने आपको मुसीबत में भी मत डालो,  




  • दान केवल धन का ही नहीं किया जाता बल्कि श्रम और बुद्धि और दूसरी बहुत सारी चीजों का

 भी किया जाता है,



  • अपने परिवार में मेलजोल बनाए रखें चाहे भले ही आपको कष्ट का सामना करना पड़े, 




  • अपने परिवार के लोगों से अपना व्यवहार बहुत ही सुंदर रखें भले ही उसके बदले में वे आप से अच्छा व्यवहार करें या ना करें.




  •  ब्रह्मचर्य का पालन करें, 




  • इस परीक्षा के लिए ज्यादा उतावले ना रहे, 




  • वीर्य का नाश ना करें,  




  • अपने आप को पवित्र बनाए रखें, 




  • क्रोध करने वाला मनुष्य अपने आपको खुद ही सजा देता है अतः ऐसी गलती ना करें अर्थात क्रोध ना करें.





  •  क्षमा करना भी सीखें ,



गर्व से कहें कि हम भारतीय हैं और इसकी संस्कृति हमारी धरोहर है  //

sponsored 
घर बैठकर इस वीडियो कोर्स से कम्पटीशन  और बोर्ड की तैयारी करे पहला ट्रायल वीडियो जरूर डाउनलोड करके देखे यह फ्री है। समझ में आये तो अगला वीडियो देखे। किसी भी कोचिंग से सस्ता। कोई फर्जी नहीं है एकबार जरूर देखे खुद ही समझ आएगा की अच्छा है या खराब .


free download

]











class 10th vol 1




class 10th vol 3







class 10th vol 2





class 10th vol 4











महिला, गृहणी ,छात्र या बिजनेसमैन या कोई भी हो घर बैठे लाखो कमाए YOU-TUBE पर वीडियो डालकर ( आज ही जाने पूरी जानकारी हिंदी में )


Post a Comment

0 Comments