नवी के बाद आईएएस की तैयारी कैसे करें / how to prepare ias exam in hindi /नवी के बाद आईएएस की तयारी ऐसे करे /

 how to prepare ias exam in hindiनवी के बाद आईएएस की तयारी ऐसे करे /
ias exam

IAS Preparation After Class 9th


नौवीं के बाद भी आप आईएएस कर सकते हैं , अब इसका मतलब यह न समझे कि आप आईएस देने के लिए योग्य हो जाएंगे बल्कि आप आईएएस की तैयारी कर सकते हैं आईएएस (IAS) की तैयारी करने से पहले इतना बात ध्यान में रखने की कोई बैकअप सब्जेक्ट जरूरी रखिएगा फ्यूचर में ताकि यदि आईएस में सिलेक्शन ना हो तो उस बैकअप सब्जेक्ट से आप अपना आगे का फ्यूचर संभाल सकें.

आईएएस की तैयारी के लिए यह पुस्तके आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी- (IMP Books For IAS Preparations}

अगर आपको आईएएस  की तैयारी करना है तो आपको एनसीईआरटी की किताबें पढ़नी पड़ेगी . बिना एनसीईआरटी की किताबें पढ़ें गुजारा होना बहुत ही मुश्किल है. क्योंकि बिना एनसीईआरटी की किताब पढ़े आप हो सकता है आईएएस प्री एग्जाम निकाल ले लेकिन main  एग्जामिनेशन निकालना बहुत ही कठिन हो जाता है . अतः छठवीं से लेकर 12वीं तक एनसीईआरटी की मुख्य किताबें जरूर पढ़ ले जैसे कि, भूगोल, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, जीव विज्ञान इत्यादि का अध्यन छठवीं से लेकर 12वीं तक जरूर जरूर से कर ले और हो सके तो दसवीं स्टैंडर्ड जाते-जाते यह सभी किताबें पढ़ ले . ताकि आगे तैयारी करने में आपको लोड ना पड़े.


 क्योंकि आगे आपको ग्रेजुएशन के भी सब्जेक्ट पढ़ने पढ़ेंगे और तैयारी को एक नए आयाम पर ले जाना होगा, उस समय आपके पास इतना समय नहीं होगा कि आप एनसीईआरटी (NCERT) की किताबें नई तरीके से पढ़ें अगर पहले से पढ़ें रहेंगे तो दोबारा केवल रिवीजन करके ही काम चला सकेंगे .



लोग आजकल नई नई किताबों के चक्कर में एनसीआरटी की किताबों को भाव नहीं देते हैं नतीजा आगे  दिक्कत का सामना करना पड़ता है .

एक बात अच्छी तरह से दिमाग में उतार ले की आईएएस मैन के लिए एनसीईआरटी की किताबें बैकबोन का काम करती है अर्थात रीड की हड्डी का. क्योंकि क्वेश्चन का फॉर्मेट यही से तैयार किया जाता है और उसका स्टैंडर्ड ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन से  मिलता-जुलता रहता है .

BE CAREFUL-

यदि आप यह सब किताबें जल्दी ही पढ़ लेते हैं तो फिर b.a. के कुछ सिलेबस भी देख ले और कुछ पढ़ाई कर ले अब इसका मतलब यह नहीं है कि आप 11th में आर्ट ले ले और आगे b.a. जैसी पढ़ाई पढ़ें. ऐसा बिल्कुल न करें इलेवंथ में एक दमदार सब्जेक्ट चुने , जिसके बलबूते आप आगे कुछ कर सके, खास करके उन दिनों में जब आप आईएस निकाल नहीं पाते हैं यही तो है बैकअप का असली खेल . B.a. के विषय में इसलिए पढ़ने को बोल रहा हूं ताकि आप की तैयारी अच्छी हो जाए यहां पर  डिग्री लेने की बात नहीं की जा रही है. अतः कोशिश करिए कि इलेवंथ मैं मैथ या बायो ले अगर सीबीएसई बोर्ड है तो पीसीएमबी भी ले ले ताकि आपको और ज्यादा आकर चॉइस मिल सके लाइफ में डिसीजन लेने का

इस पोस्ट में अपना अमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments