how to make money online in hindi




कुछ इंपॉर्टेंट बातें जो कि यूट्यूब से कमाने के लिए है. यह बातें किसी भी व्यक्ति को जानना जरूरी है जो युटुब से पैसा कमाना चाहता है.


pixabay.com- अब आप लोग सोच रहे होंगे कि यह pixabay क्या है . यह एक ऐसी साइट है जिस पर आपको फोटोज और वीडियो बिल्कुल फ्री में मिल जाते हैं. आपको इसके लिए कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है. और इस पर क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस जीरो होता. यानी इसका मतलब यही हुआ की आप इस साइट के फोटो और वीडियो आसानी से यूज कर सकते हैं बिना किसी प्रकार का अटरीब्यूशन दिए. क्योंकि कुछ साइट कैसे होते हैं . जो अपना फोटो और वीडियो तो यूज़ करने देते हैं लेकिन साथ में यह भी कह देते हैं कि आपको डिस्क्रिप्शन में इस साइट का क्रेडिट भी देना पड़ेगा, यानी आपको डिस्क्रिप्शन में कुछ लिखना होगा कि यह फोटो और वीडियो इस साइट से ली गई है. जबकि वहीं अगर आप pixabay .Com का यूज करेंगे तो आपको इस तरह का कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. pixabay की तरह pexel.com का भी यूज कर सकते है.

स्क्रीन रिकॉर्डर- यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए कभी-कभी आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग का भी यूज करना पड़ता है. स्क्रीन रिकॉर्डिंग का यूज करने के लिए आप चाहे तो DU- स्क्रीन रिकॉर्डिंग का यूज कर सकते हैं . DU- स्क्रीन रिकॉर्डिंग आपको प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध मिल जाएगा. लेकिन यह फ्री नहीं है फ्री वर्जन में केवल 5 मिनट तक ही स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. उससे ज्यादा नहीं उससे ज्यादा समय तक रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको इसका पेड़ प्लान लेना पड़ता है. तो आपको कुछ पैसे pay करकी आपको इनका फुल फीचर लेना पड़ता है. उसके बाद आप चाहे तो कितने भी समय तक अपने एंड्राइड स्क्रीन की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं वह भी जितना मन करें यानी कुल मिला जुला यह कहा जाए की अनलिमिटेड स्क्रीन रिकॉर्डिंग आफ कर सकते hai.
अब आप लोग यह सोच रहे होंगे कि पैसे कहां से इतना लाया जाए. तू देखिए मैं एक फ्री तरीका आपको बताता हूं वहां से आप DU screen रिकॉर्डिंग को आप फ्री में लोड कर सकते हैं और उससे अनलिमिटेड टाइम तक स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते है. यह साइट इस प्रकार soft98.ir and getintopc.com
तू इन दोनों साइटों पर जाकर आप सर्च करें तो आपको du-screen recording जरूर मिल जाएगा वह भी फुल फीचर्ड के साथ. फिर इस ऐप को आप डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले उसके बाद काम करना शुरू कर दीजिए.

नोवा लॉन्चर ( nova launcher )- आप लोगों ने तो अधिकतर देखा होगा कि जब लोग एंड्राइड मोबाइल से कुछ भी वीडियो शूट करते हैं और सूट करके वह वीडियो यूट्यूब पर डालते हैं तो वह वीडियो फुल स्क्रीन कवर नहीं करता है बस केवल बीच में खड़ा खड़ा दिखाता है इस समस्या को हटाने के लिए आप नोवा लॉन्चर एप का उपयोग करेंगे यह ऐप आपको प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाएगा इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद जब भी आप कोई वीडियो सूट करें तू उससे पहले नोवा लॉन्चर एप को स्टार्ट कर दे फ्री वीडियो रिकॉर्डिंग करना शुरू करें. आप खुद ही देखेंगे कि अगर आप नोवा लॉन्चर ऐप का यूज कर रहे हैं तो आप की वीडियो काफी फुल स्क्रीन में आ रहे हैं.

तू इस तरह की बातों का अगर आप ध्यान देंगे तो आप जरूर जरूर से पैसा कमाएंगे यूट्यूब से, महीने की 1 - 2 लाख कमाना बहुत ही आसान हो जाता है . लेकिन इसमें कुछ समय लगता है ऐसा भी नहीं है कि आपने वीडियो डालना शुरू कर दिया और कमाई होनी तुरंत शुरू हो गई आपको कुछ दिन तो इंतजार करना ही पड़ता है. जैसे कोई आपने ऑफलाइन बिजनेस शुरू किया तो वह तुरंत चलने नहीं लगता है उसको चलने में थोड़ा सा समय लगता ही है यूट्यूब से बिजनेस करना भी ठीक उसी तरह आपको इसमें थोड़ा सा समय लगेगा ही इसलिए आप यहां पर थोड़ा धैर्य बनाए रखें. आप इसको फुल टाइम तभी ले जब यह पैसा कुछ देना शुरू कर दे . शुरुआत में ही यूट्यूब पर पूरा डिपेंड हो जाना सही नहीं है . इसलिए अपना कोई भी काम आप करते रहे और साइड में इसी स्टार्ट कर दे . जब यह बिजनेस पूरी तरह से चमक जाए तब इस पर डिपेंड होने के बारे में विचार करें.

https://www.youtube.com/playlist?list=PLTc23QeGB5H44IfG540rL_AhezqgUbPE4

Post a Comment

0 Comments