दसवीं के बाद NDA ki puri jaankari hindi me/ indian army / indian air-force

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में आपका स्वागत है, इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि एनडीए क्या है, और इसका क्या महत्व है किसी छात्र के जीवन में, इसको करने के बाद नौकरी मिलती है या नहीं, NDA करने के लिए मिनिमम योग्यता क्या होनी चाहिए , इस तरह की तमाम बातों का उत्तर हम अपने इस पोस्ट में जानेंगे.
NDA ki puri  jaankari hindi me/ indian army / iandian airforce

NDA को भारत के टॉप पोस्ट में से एक माना जाता है, यदि आपको इंडियन आर्मी, नेवी, इंडियन एयर फोर्स इत्यादि जॉइन करना है तो आपको एनडीए एक्जाम क्लियर करना होगा, लेकिन उससे पहले आपको NDA से जुड़े कुछ इंपॉर्टेंट बातें अच्छी तरह पता होनी चाहिए . क्योंकि बिना इसकी जानकारी के आप NDA की परीक्षा पास नहीं कर सकते हैं. इसलिए एनडीए का परीक्षा फॉर्म भरने से पहले आपको पता होना चाहिए कि एनडीए क्या है , NDA कैसे करें ? NDA पास करने के लिए मिनिमम योग्यता क्या होनी चाहिए ? इस तरह की तमाम बातें अगर आप जानते हैं तो आपके लिए NDA पास करना आसान हो जाता है.
12वीं पास करने के बाद अधिकतर देखा गया है कि छात्र , इधर उधर भटकते रहते हैं, उन्हें पता नहीं चलता है कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, वे अपने करियर का डिसीजन नहीं ले पाते हैं, क्योंकि योग्य मार्गदर्शन का अभाव हो जाता है. और ऐसी हालत में कभी कभी भी गलत निर्णय ले लेते हैं, नतीजा यह होता है कि वह अपने करियर में आगे नहीं बढ़ पाते हैं. कुछ छात्र तो ऐसे होते हैं जिन्हें अपनी एबिलिटी का पता ही नहीं होता है , वे अपनी एबिलिटी के अनुसार काम नहीं करते हैं नतीजा यह होता है कि उन्हें असफलता ही हासिल होती है . इसलिए करियर में अगर आगे बढ़ना है तो आपको हर तरह का ज्ञान होना चाहिए तभी आप आगे बढ़ पाएंगे
एनडीए के लिए सब्जेक्ट कौन सा है - अगर आप 12वीं मैथ से पास है मतलब 12TH में आपका पीसीएम ग्रुप है तब आप आसानी से एनडीए की तैयारी कर सकते हैं. अधिकतर यह देखा गया है कि छात्रों को पता नहीं होता है कि एनडीए के लिए कौन सा स्ट्रीम होता है. कुछ छात्र तो यह भी सोचते हैं कि 12TH बायो पास छात्र भी एनडीए की परीक्षा दे सकते हैं जो कि बिल्कुल गलत है . कितने लोग यह भी सोचते हैं कि 12th में ART से पास है तो वे NDA की परीक्षा दे सकते हैं . तो इस तरह की तमाम गलत धारणा है जो छात्रों के मन में घिरे रहती है

NDA का फुल फॉर्म क्या है - इंडिया का फुल फॉर्म इन नेशनल डिफेंस अकैडमी जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी भी कहा जाता है जहां पर इंडिया के 3 प्रसिद्ध सेवाओं थल सेना, नौसेना, और वायु सेना में जाने से पहले एक परीक्षा लिया जाता है जिसे हम एनडीए कहते हैं. आपको भारत की सेवा के लिए थल सेना, वायु सेना और नौसेना में जाना है तो , इन सभी सेवाओं में जाने के लिए हर ताल दो बार एनडीए की परीक्षा होती है और यह परीक्षा यूपीएससी करवाती है , तो इस परीक्षा को देखकर आप इन सेवाओं में जा सकते हैं .
NDA ki puri  jaankari hindi me/ indian army / iandian airforce

एनडीए परीक्षा के लिए योग्यता - NDA परीक्षा के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए
* NDA की परीक्षा देने के लिए आपको अविवाहित होना चाहिए
* इंडियन आर्मी के लिए 12 वीं पास होना चाहिए किसी भी विषय में
*इंडियन एयरफोर्स और नेवी में भर्ती होने के लिए 12वीं में फिजिक्स और मैथ होना चाहिए
*फिजिकल फिटनेस अच्छी होनी चाहिए
*आपकी उम्र 16.5 से 19 साल के में होनी चाहिए. एज लिमिट की पूरी जानकारी के लिए यूपीएससी की *ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें
*आप की लंबाई कम से कम 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए

इंडिया की परीक्षा पास करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स- 1. NDA की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं और उसी टाइम टेबल पर अपने आप को रखें
2. सभी सब्जेक्ट के लिए बराबर टाइम टेबल बनाया और उसी हिसाब से पढ़ाई करें कमजोर सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दें
3. NDAकी प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए अगर आपको जरूरत समझ में आए तो कोचिंग की भी मदद ले, अगर आपको कोचिंग महंगा लगता है तो ट्यूशन की मदद लीजिए
4. 11वीं और 12वीं के मैथ्स पढ़ने के अलावा थोड़ा कंपटीशन लेवल पर तैयारी करें, इससे आपकी पढ़ाई की डेंसिटी अच्छी तैयार होगी .
5. रिवीजन पत्रिया को हमेशा अनुसरण करें
6. मॉडल पेपर को सॉल्व करें और पुराने प्रश्न पत्रों को भी सॉल्व करें.
7. नियमित समय अंतराल मैं प्रश्नपत्रों को हल करने की क्षमता विकसित करें .

NDA की प्रवेश परीक्षा पास करें और अफसर बने- जैसे ही आप 12th की परीक्षा पास कर लेते हैं आप NDA का फॉर्म भर सकते हैंया फिर यूं कहीं की 12TH के फाइनल एग्जाम देने से पहले भी आप एनडीए प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं NDA की प्रवेश परीक्षा यूपीएससी करवाती है इंडिया की प्रवेश परीक्षा 1 वर्ष में दो बार होती है जो कि अप्रैल और सितंबर में होता है और इसके फार्म हर साल जून और दिसंबर में निकलते है आप यूपीएससी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसके फार्म को भर सकते हैं.

एसएसबी इंटरव्यू कैसे क्लियर करें- यदि आपने एनडीए का एंट्रेंस एग्जामिनेशन क्लियर कर लिया है तो, आपको एसएसबी इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है इसमें कई तरह के टेस्ट आप से लिए जाते हैं, जैसे फिजिकल टेस्ट, एप्टिट्यूड टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन , पर्सनल इंटरव्यू इत्यादि जैसे कई टेस्ट होते हैं जिन्हें आपको क्लियर करना होता है. इनको क्लियर करने के बाद मेरिट तैयार होती है. जिसके बलबूते परिणाम घोषित किया जाता है .

एनडीए की ट्रेनिंग कैसे पूरा करें- सभी परीक्षा को पूरी करने के बाद आपको पोस्ट के हिसाब से ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. ईट्रेनिंग 3 साल के लिए होती है . ईट्रेनिंग भी आपको पास करना होगा तभी आप एनडीए में किसी पोस्ट को जॉइन कर सकते हैं.

कंक्लुजन- तो एनडीए की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए आपको मेहनत से पढ़ना होगा, और पढ़ाई के साथ साथ शारीरिक क्षमता पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि एनडीए मेंटल और फिजिकल दोनों तरह का टेस्ट लेता है जिसमें आप को फिट होना पड़ता है, तभी तो आप एनडीए अफसर बनेंगे .

Post a Comment

0 Comments