दसवीं के बाद कोई भी छात्र यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए / make money online from you tube

नमस्कार दोस्तों आर्टिकल में आपका स्वागत है, इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि हम पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ कमाई कैसे कर सकते हैं यूट्यूब की मदद से . क्योंकि पढ़ाई लिखाई के साथ साथ कमाई करना बहुत ही जरूरी है, लेकिन यह इतना आसान काम भी नहीं है जितना सुनने में लगता है. पढ़ाई के साथ साथ कमाई करना और दोनों में बैलेंस स्थापित करना जटिल प्रक्रिया है. लेकिन आप जानेंगे बहुत ही आसान तरीका कमाई का , इसलिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहिएगा ताकि जानकारी का कोई भी हिस्सा छूट न जाए .

जीमेल अकाउंट बनाएं ( making gmail account ) - अब आप लोग जानते होंगे कि जीमेल अकाउंट क्या है, अगर नहीं जानते हैं फिर भी बता दिया जा रहा है, जीमेल एक गूगल का प्रोडक्ट है, जो ईमेल सर्विस प्रोवाइड कराता है, यानी जीमेल पर आप अपना अकाउंट बनाकर एक जगह से दूसरे जगह ईमेल कर सकते हैं घर बैठे अपने लैपटॉप की मदद से , जीमेल पर अकाउंट बनाना बहुत ही सरल काम है जीमेल पर अकाउंट बनाने के लिए, बस आपको उसमें नाम , यूजर नेम , पासवर्ड, फोन नंबर, कंट्री इत्यादि चीजों को डालकर साइन अप कर लेना होता है, और फिर आपका अकाउंट रेडी हो जाता है. फिर जब मन करे तब आप ईमेल और पासवर्ड डालकर जीमेल अकाउंट को खोल सकते हैं. और जीमेल के इनबॉक्स में जाकर मैसेज पढ़ सकते हैं मैसेज कर भी सकते हैं क्रिएट मैसेज पर जाकर .


इस तरह से देखा जाए तो जीमेल अकाउंट बनाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं होती है, वैसे आपने अगर पहले नहीं बनाया है तो थोड़ा सा हो सकता है की दिक्कत हो, लेकिन फिर भी यह बहुत ही आसान है ,- आप इसे आसानी से बना सकते हैं , और अपना आगे का काम कर सकते हैं

पढ़ाई और कमाई साथ साथ -सबसे पहले यह बात आती है कि छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ कमाई की जरूरत क्यों पड़ी.
छात्र जीवन में कोई भी छात्र बहुत ही गरीब रहता है , उसके पास पैसे की ज्यादा साधन नहीं होते, कुछ छात्र ऐसे होते हैं जो छात्र जीवन में अमीर होते हैं, लेकिन इस अमीरी का कारण उनका खुद का कमाई का कोई स्रोत नहीं होता है बल्कि उनके माता-पिता का होता है . ऐसी हालत में वे छात्र जिनके पास पुश्तैनी पैसा होता है, वे आराम से पढ़ाई लिखाई करते हैं , टेंशन फ्री होकर पढ़ाई लिखाई करते हैं. जबकि ऐसे छात्र जिनके पास पैसे का अभाव है वह पढ़ाई लिखाई तो करते हैं लेकिन साथ में पैसे की अभाव होने से वह तनावग्रस्त भी रहते हैं , वह तनावग्रस्त रहते हैं या बात वह किसी से नहीं वह कहते हैं और ना हीं वह सो करते हैं . लेकिन अंदर ही अंदर उन्हें घुटन और परेशानी तो जरूरी होती है . तो सवाल यह आता है कि इस समस्या से छुटकारा कैसे पाए जाए. कैसे कोई छात्र आसानी से कमाई कर ले वह भी बिना किसी मशक्कत के.
यूट्यूब पर अकाउंट बनाना ( how to make account on you tube ) - अगर आपको यूट्यूब से कमाई करनी है तो जीमेल में अकाउंट बनाने के बाद आपको यूट्यूब में अकाउंट बनाना पड़ता है, ऐसा पहले होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि गूगल ने आप अपने सारे डिजिटल प्रोडक्ट के लिए केवल एक अकाउंट कर दिया है वह है जीमेल अकाउंट. मतलब अगर आपके पास जीमेल अकाउंट बना है तो आपको, यूट्यूब , गूगल ड्राइव, प्ले स्टोर , गूगल ट्रांसलेटर ...... इत्यादि करके जितने सारे भी प्रोडक्ट है गूगल के उन सभी के लिए अलग-अलग अकाउंट बनाने के लिए आपको कोई जरूरत नहीं है . बस एक जीमेल का अकाउंट सबके लिए काम कर जाएगा , क्योंकि वह जीमेल का अकाउंट ही गूगल अकाउंट होगा .
युटुब पर केवल आपको अपना चैनल का नाम देना पड़ता है. जैसे ही आप यूट्यूब के आइकन पर क्लिक करेंगे आपको चैनल का नाम लिखने के लिए चॉइस में चला आता है . आप कोई सा भी अपना चैनल का नाम डाल सकते हैं. यह डिपेंड करता है कि आप किस तरह का चैनल बना रहे हैं, अप टेक्निकल चैनल का नाम ही दे सकते हैं, फनी चैनल का भी नाम कोई दे सकते हैं, कुकिंग चैनल बना रहे हैं तो उस से रिलेटेड कोई भी नाम दे सकते हैं, अपने नाम पर भी कोई चैनल बना सकते हैं , इस तरह से देखा जाए तो आपके पास वॉइस ही चॉइस है .
यूट्यूब पर चैनल बना लेने के बाद क्या करना चाहिए. तो अगर आप यूट्यूब पर अपना चैनल बना लिए हैं तो बस उस से रिलेटेड वीडियो बनाना शुरू कर दीजिए. उस से रिलेटेड वीडियो बनाने के लिए आपको. एक कैमरा की जरूरत पड़ेगी. इसका भी उपाय है. आजकल एंड्रॉयड फोन लगभग सभी लोग यूज कर रहे हैं. आप अपने एंड्रॉयड फोन से कैमरा को ऑन करके वीडियो शूट करके उसे युटुब अपलोड कर सकते हैं कर सकते है.

यूट्यूब पर वीडियो कैसे डाले (how to upload video on you tube ) - एक बार वीडियो शूट करने के बाद उसे युटुब पर ऐसे डालें , वैसे तो वीडियो अपलोड करने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि, वीडियो की शूटिंग आप युटुब पर ही करें , इसके लिए आप निम्नलिखित आइकन पर क्लिक करें

step 1

 step 2-




step 3



और फिर स्टार्ट बटन पर क्लिक करके वीडियो रिकॉर्डिंग करना शुरू कर दे, जैसे ही आप वीडियो को रिकॉर्ड करना स्टॉप करेंगे आपको वीडियो का टाइटल , टैग लगाना और डिस्क्रिप्शन लिखने का ऑप्शन ऑटोमेटिक आ जाएगा , यह सब चीजें भरकर आप आसानी से वीडियो को पब्लिश कर सकते हैं पब्लिश बटन पर क्लिक करके .

पेमेंट डिटेल देना (payment detail )- वीडियो पब्लिश करने के बाद या यू कहीं की वीडियो पब्लिश्ड करने से पहले ही आप सेटिंग में जाकर पेमेंट डिटेल दे दे. उसमें बस करना कुछ नहीं होता है केवल आपको अपने बैंक का डिटेल देना होता है. बैंक डिटेल दे देने के बाद जैसे ही आप के अकाउंट में $100 हो जाएगा , वैसे ही वह पैसा आपके अकाउंट में डाल दिया जाएगा. जिसे आप जब चाहे तब अपने बैंक अकाउंट से निकाल सकते हैं

कंक्लुजन (conclusion) - यूट्यूब पर कमाई यदि कमाई करना है आपको , तो आपको जरूर चैनल बनाना पड़ेगा. तभी आप जाकर कमाई कर पाएंगे. प्रति रोज वीडियो डालना पड़ेगा , आप चाहे तो 3 दिन बाद, 5 दिन बाद, या एक हफ्ते बाद भी वीडियो डाल सकते हैं, वीडियो डालने का टाइम फिट रखें, ताकि ज्यादा से ज्यादा व्यू आपके चैनल पर आ सके और आप की अच्छी कमाई हो सके. इस आर्टिकल अपना बहुमूल्य समय देखने लिख के लिए आप लोगों का बहुत बहुत धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments