how to write a beautiful handwriting / सुंदर हैंडराइटिंग कैसे लिखें

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में आपका स्वागत है, इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि हम सुंदर हैंडराइटिंग कैसे लिख सकते हैं. क्योंकि ज्यादातर यह देखा गया है कि हमारी हैंड राइटिंग अच्छी नहीं होती है. नतीजा यह होता है कि हम अपनी परीक्षा में अच्छा लिखते हैं फिर भी टीचर को अच्छी तरह से वह समझ में नहीं आने के कारण मार्क्स नहीं मिल पाते हैं. नतीजा यह होता है कि हमारा रिजल्ट खराब हो जाता है. और हमें अच्छा फील नहीं होता है. तू यहां पर हम पूरी जानकारी देखेंगे कि कैसे हम अपने हैंडराइटिंग को सुंदर बना सकते हैं वह भी बिल्कुल कम समय में
how to write a beautiful handwriting / सुंदर हैंडराइटिंग कैसे लिखें


नियमित प्रैक्टिस करना - अगर आपकी हैंडराइटिंग खराब है और आप चाहते हैं कि वह जल्दी से जल्दी ठीक हो जाए तो इसके लिए जरूरी यह है कि आप डेली प्रैक्टिस करते रहे , डेली प्रैक्टिस करने के लिए बस आपको एक पेन ले लेनी है और काफी पर हर एक रोज हैंड राइटिंग लिखना है , आप ज्यादा नहीं बस केवल एक पेज हैंडराइटिंग लिखें, ऐसा आप दो-तीन महीने तक करें नतीजा आपको 1 हफ्ते के अंदर ही देखने को मिलने लगेगा. अगर आप एक पेज हैंडराइटिंग लिख नहीं लिख सकते हैं तो कम से कम 8 या 10 लाइन हर एक दिन लिखें . अगर आपको यह लगता है कि आपके पास 8 या 10 लाइन भी लिखने का समय नहीं है तो, या यू कहीं की आप 8 या 10 लाइन प्रत्येक रोज नहीं लिखना चाहते हैं तो तो आप प्रत्येक रोज 1 या 2 लाइन ही लिखें, और वह भी पूरे मन से लिखें, ऐसा आप दो-तीन महीने तक करें नतीजा आपको जैसा कि हमने बता 1 हफ्ते या 1 महीने के अंदर ही आपको दिखने लगेगा. यह बहुत ही आसान तरीका है अपना हैंडराईटिंग ठीक करने का. बस आपको केवल ध्यान देना है कि आपको रोज प्रैक्टिस करनी है. अब आपके पास कितना भी कम समय रहे लेकिन प्रत्येक रोज 1 या 2 लाइन तो आप आराम से लिख सकते हैं हंसते -खेलते, खाते कूदते फिरते.
अच्छा पेन का चयन करना- यदि आप अपना हैंडराईटिंग सुंदर करना चाहते हैं अच्छी होनी चाहिए. ज्यादातर देखा गया है कि छात्र की कोई भी पहले लेते हैं और लिखना शुरू कर देते हैं. जबकि पेन की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है. अब जहां पेन की क्वालिटी की बात आती है तो लोग पेन का मॉडल उसका रंग और उसका इंफ्रास्ट्रक्चर देखने लगते हैं जबकि ऐसा कुछ करने की जरूरत ही नहीं है, आपको केवल पेन का टिप देखना है, कि उसका टिप कैसा है, यदि पेन का टिप अच्छा नहीं है तो आप उस पेन का चयन न करें लिखने के लिए . अब सवाल ये आता है कि पेन का ठीक होना कैसा चाहिए. तो पेन का टिप आप ऐसा रखें कि उसकी फ्लुएंसी बहुत ही तगड़ी हो . मतलब लिखने पर सर सर चले . रुक रुक कर या फस - फस कर वह ना चले , और एक बात आपको ध्यान रखनी है कि लिखते समय पेन पर अनावश्यक जोर नहीं दीजिए, क्योंकि इससे दिमाग पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है, आपको अपने दिमाग पर कम असर डालना है . इसीलिए पेन को कागज परज्यादा जोर से ना दबाए . अगर यह तरीका आप फॉलो करेंगे तो आपकी हैंडराइटिंग निश्चित तौर पर सुंदर बनेगी.
हैंडराइटिंग सुधारने में महत्वाकांक्षी ना बने- ज्यादातर देखा गया है कि लोग अपने हैंडराइटिंग को लेकर बहुत ही चिंतित रहते हैं, और भी सोचते हैं कि उनका हैंडराईटिंग जल्द से जल्द ठीक हो जाए, और इसी हड़बड़ी में वह सही प्रैक्टिस नहीं कर पाते हैं नतीजा यह होता है कि वे अपना हैंडराईटिंग सुधारी नहीं पाते हैं क्योंकि उन्हें बहुत ही जल्दी परिणाम चाहिए, वे ज्यादा महत्वाकांक्षी होने लगते हैं ,जबकि हैंडराइटिंग को सुधारने में आपको बहुत ही ज्यादा धैर्यवान होना पड़ता है. बिना धैर्य रखें आप अपना हैंडराईटिंग नहीं सुधर सकते हैं, इसलिए आपको समय देने के साथ साथ धैर्य को भी रखना सीखना पड़ेगा. तभी आप अपना खराब हैंडराइटिंग सुधारने में पूर्णता सफल हो पाएंगे.
कंक्लुजन- सुंदर है नाटक लिखना हर किसी की चाह होती है, अगर आप सुंदर हैंडराइटिंग लिखना चाहते हैं तो प्रत्येक रोज प्रैक्टिस करें, अच्छे पेन का चयन करें, और धैर्यवान बने रहे. अगर इतना सब कुछ आप अनुसरण करते हैं तो निश्चित तौर पर आप अपनी हैंडराइटिंग सबसे सुंदर बना सकते हैं. इस आर्टिकल में अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आप लोगों का बहुत बहुत धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments