दसवीं के बाद छात्र पढ़ाई के साथ कमाई ऐसे करें घर बैठे / how can make money online /

नमस्कार दोस्तों आर्टिकल में आपका स्वागत है, इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि हम पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ कमाई कैसे कर सकते हैं. क्योंकि पढ़ाई लिखाई के साथ साथ कमाई करना बहुत ही जरूरी है, लेकिन यह इतना आसान काम भी नहीं है जितना सुनने में लगता है. पढ़ाई के साथ साथ कमाई करना और दोनों में बैलेंस स्थापित करना जटिल प्रक्रिया है. लेकिन आप जानेंगे बहुत ही आसान तरीका कमाई का , इसलिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहिएगा ताकि जानकारी का कोई भी हिस्सा छूट न जाए .
how can make money online
पढ़ाई और कमाई -सबसे पहले यह बात आती है कि छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ कमाई की जरूरत क्यों पड़ी.
छात्र जीवन में कोई भी छात्र बहुत ही गरीब रहता है , उसके पास पैसे की ज्यादा साधन नहीं होते, कुछ छात्र ऐसे होते हैं जो छात्र जीवन में अमीर होते हैं, लेकिन इस अमीरी का कारण उनका खुद का कमाई का कोई स्रोत नहीं होता है बल्कि उनके माता-पिता का होता है . ऐसी हालत में वे छात्र जिनके पास पुश्तैनी पैसा होता है, वे आराम से पढ़ाई लिखाई करते हैं , टेंशन फ्री होकर पढ़ाई लिखाई करते हैं. जबकि ऐसे छात्र जिनके पास पैसे का अभाव है वह पढ़ाई लिखाई तो करते हैं लेकिन साथ में पैसे की अभाव होने से वह तनावग्रस्त भी रहते हैं , वह तनावग्रस्त रहते हैं या बात वह किसी से नहीं वह कहते हैं और ना हीं वह सो करते हैं . लेकिन अंदर ही अंदर उन्हें घुटन और परेशानी तो जरूरी होती है . तो सवाल यह आता है कि इस समस्या से छुटकारा कैसे पाए जाए. कैसे कोई छात्र आसानी से कमाई कर ले वह भी बिना किसी मशक्कत के.
फिजिकल बिजनेस- अब आप लोग सोच रहे होंगे कि यह फिजिकल बिजनेस क्या है , फिजिकल बिजनेस का मतलब ऐसे बिजनेस से होता है, जिसे करने के लिए हम शारीरिक श्रम करते हैं या यू समझे की मार्केटिंग करते हैं या यूं कह ले कि हम इधर से उधर जाते हैं बिजनेस करने के लिए . तो ऐसे बिजनेस को हम फिजिकल बिजनेस कहते हैं . अगर आप कमाना चाहते हैं तो फिजिकल बिजनेस का सहारा ले सकते हैं. तो आप पढ़ाई के साथ-साथ फिजिकल बिजनेस भी करें पैसे कमाए . लेकिन सवाल ये आता है कि जब छात्र इसे जानते हैं तो करते क्यों नहीं.
how can make money online

इसका उत्तर यही है कि फिजिकल बिजनेस करना इतना आसान नहीं है जितना सुनने में लगता है, वाकई में फिजिकल बिजनेस करनाnऔर इसका आसान होना या कठिन होना व्यक्ति विशेष पर डिपेंड करता है. कि सामने वाला व्यक्ति जो फिजिकल बिजनेस कर रहा है वह वाकई में करता क्या है. यदि व्यक्ति फिजिकल बिजनेस करना चाहता है वह साधारण इंसान है तो वह फिजिकल बिजनेस आराम से कर लेगा, उसे ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा , लेकिन वही फिजिकल बिजनेस करने वाला अगर छात्र है तो , तो उसे कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि पढ़ाई के साथ-साथ फिजिकल बिजनेस करना बहुत ही जटिल प्रक्रिया है और इसे करना अत्यंत ही कठिन काम माना जाता है. अब इसका उत्तर कोई छात्री दे सकता है क्योंकि जो छात्र जीवन से गुजरा है उसे कह दीजिए कि फिजिकल बिजनेस करें, रहे दौड़-धूप करके पैसे कमाए तो उसके लिए दोनों में बैलेंस स्थापित करना बहुत ही मुश्किल का काम हो जाता है. होता है यह कि छात्र जब अपनी फिजिकल बिजनेस की तरफ ध्यान देने लगेगा तो उसका पढ़ाई की तरफ से ध्यान हट जाएगा और अगर वह पढ़ाई की तरफ ध्यान देने लगता है तो उसका फिजिकल बिजनेस खराब होने लगेगा . तो ऐसी स्थिति आती रहती है. इसी तरह की उठापटक की बातें दिमाग में चलती रहती है और दोनों बातें कपार खाती रहती है , अंत में छात्र यही सोचता है कि अभी पढ़ाई लिखाई ही जरूरी है अतः वह पढ़ाई को सर्वोपरि मानकर , वह फिजिकल बिजनेस का आईडिया दिमाग से निकाल ही देता है. और अंत में पढ़ाई के लिए हमेशा की तरफ मुड़ जाता है, और मन ही मन में सोचता है कि पढ़ाई करने के बाद व कोई बिजनेस कर लेगा, इस तरह से फिजिकल बिजनेस का जो आईडिया है वह पोस्टपोन हो जाता है और वह भी लंबे समय के लिए.

अब इसका मतलब यह भी नहीं है कि यह सभी बातें सभी इंसानों के लिए होल्ड करती है, कुछ ऐसे भी इंसान होते हैं जो दोनों चीजों को अच्छी तरह से संभाल लेते हैं और केवल संभालते ही नहीं बल्कि दोनों में अच्छा बैलेंस स्थापित करते हैं . और इस तरह से भी पढ़ाई के साथ-साथ कमाई भी कर लेते हैं, वजह से ही उनकी पढ़ाई की प्रक्रिया खत्म हो जाती है वे उस पार्ट टाइम फिजिकल बिजनेस को फुल टाइम में कन्वर्ट भी कर देते हैं . जो कि एक अच्छा तरीका है . इसका मतलब यह भी जरूरी नहीं है कि कोई एक व्यक्ति इसे कर ले रहा है और आप इसे नहीं कर पा रहे हैं फिर भी जबरदस्ती लगे हैं .
क्योंकि हर व्यक्ति का माइंडसेट आप अलग होता है. अगर आपका माइंड उस तरह से सेट नहीं है तो उसे जबरदस्ती सेट करने की कोशिश ना करें. हो सकता है आपके माइंड किसी दूसरे जगह और अच्छे ढंग से सेट हो. तो यह सब कुछ आप अच्छी तरह से सोच समझ ले जांच परख ले तभी इस में कूदे. शुरू शुरू में ऐसा होता है कि कुछ चीजें जब नहीं नहीं होती है तो परेशानी होती है, लेकिन बाद में जब वह उसका आदि हो जाता है तो फिर उससे कोई दिक्कत नहीं होती है. तो अगर आप इस वाक्य को सही समझते हैं तो फिर आप इसमें कूद सकते हैं अगर आप का मन नहीं कर रहा है फिर भी,
how can make money online
डिजिटल बिजनेस- तो अभी तक हमने जाना कि हम पढ़ाई लिखे के साथ-साथ फिजिकल बिजनेस कैसे कर सकते हैं और उससे पैसे कैसे कमा सकते हैं. फिजिकल बिजनेस को हम ऑफलाइन बिजनेस भी कर सकते हैं . हम आते हैं बात करते हैं कि डिजिटल बिजनेस क्या होता है. और छात्र जीवन में इसका क्या रोल हो सकता है. तो देखिए डिजिटल बिजनेस कुछ नहीं होता है बल्कि ऑनलाइन बिजनेस होता है. यानी आजकल बिजनेस दो तरह का होता है एक ऑनलाइन बिजनेस और एक ऑफलाइन बिजनेस , ऑनलाइन बिजनेस में आपका डिजिटल बिजनेस आता है जबकि ऑफलाइन बिजनेस में आपका फिजिकल बिजनेस आता है जिसे अभी हमने ऊपर जाना , आजकल ऑनलाइन बिजनेस ट्रेंड माना जाता है खासकर यूरोपियन कंट्री में , अब आप यूरोपीयन कंट्री नहीं समझ रहे हैं तो समझ लीजिए कि अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, मैक्सिको, जर्मनी, इटली, फ्रांस, उरूग्वे, पराग्वे, फिनलैंड, डेनमार्क, नीदरलैंड..... इत्यादि ऐसे देश हैं जोकि यूरोपीयन कंट्री में आते हैं . और इन देशों में ऑनलाइन बिजनेस काफी ट्रेंड में रहता है .

डिजिटल बिजनेस करने के लिए आपको इधर उधर कहीं जाने की जरूरत नहीं है , डिजिटल बिजनेस को आप एक जगह बैठ कर आसानी से कर सकते हैं, इसे करने के लिए बस आपको चाहिए एक लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन , बस इसे लेकर आप अपने घर में बैठ जाएं या किचन में बैठ जाइए और बिजनेस करना शुरू कर दीजिए . और यकीन मानिए आप फिजिकल बिजनेस से ज्यादा कमाई डिजिटल बिजनेस में कर सकते हैं बस आप को इसे करने का तरीका पता होना चाहिए . और करने का तरीका तभी पता होगा जब आपको इसमें नॉलेज होगा.
डिजिटल बिजनेस की कमाई के स्रोत- अभी तक हमने यह जाना कि डिजिटल बिजनेस से हम कमाई कर सकते हैं अगर हम छात्र हैं तो भी , चौथी क्लास में पढ़ाई करने वाला छोटा बच्चा भी डिजिटल बिजनेस से काफी ज्यादा कमाई कर सकता है . डिजिटल बिजनेस के कमाई के स्रोत इस प्रकार से हैं -
यूट्यूब
ब्लॉगर
वर्डप्रेस
डेलीमोशन
सर्विस जॉब
फ्रीलांसिंग जॉब
बाइ एंड सेल जॉब
इस तरह की ढेरों सारी जाम है जिसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं करने का तरीका पता होना चाहिए
अगले आर्टिकल में यूट्यूब के बारे में पूरी तरह से चर्चा की जाएगी की यूट्यूब से आप कमाई कैसे कर सकते हैं , वह भी घर बैठे. तो अगर जानना है कि युटुब से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं वह भी लाख ₹200000 प्रति महीने. तो अगला आर्टिकल पढ़ना मत भूलना.
how can make money online
कंक्लुजन- हमने इस आर्टिकल में जाना कि हमें फिजिकल बिजनेस के साथ साथ डिजिटल बिजनेस के बारे में भी जानकारी लेनी चाहिए, ताकि कमाई के हमारे पास दोनों मौजूद रहे और हमारा जब मन करे तब हम दोनों में से किसी एक को स्विच ऑन कर दें और कमाई करना स्टार्ट कर दे . हम चाहे तो दोनों को स्विच ऑन कर दें ताकि हम दोनों जगह से कमाई कर सके .
इस आर्टिकल में अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आप लोग का बहुत बहुत धन्यवाद आशा की जाती है कि आर्टिकल आप लोग को पसंद आई होगी, इस आर्टिकल को शेयर जरूर कर दीजिएगा फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम वह दूसरे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments