class 10th math study material only for foreigner students (click below and download )




रोज़ गवर्नमेंट जॉब की सुचना पाने के लिए अपना ई-मेल डाले और subscribe पर क्लिक करे

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

free download video study material

B.ED karne ke baad teacher kaise bane / teach kaise bane / primary school teacher /TET / C.TET

कार दोस्तों

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में आपका बहुत बहुत स्वागत है , इस पोस्ट में हम जानेंगे कि स्कूल टीचर बनने के लिए क्या करना चाहिए, कौन सी पढ़ाई पढ़नी चाहिए, कौन सी प्रवेश परीक्षा देनी होती है इत्यादि तरह की तमाम बातों का अध्ययन हम अपनी इस पोस्ट में करेंगे , इसलिए यह पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहे ताकि कुछ भी मिस ना हो जाए,
टीचर क्यों बने ( why be a teacher ) - सबसे पहला प्रश्न यही आता है कि टीचर हम क्यों बने, तो अगर आप बच्चों को शिक्षा देना चाहते हैं स्कूल में और साथ ही नौकरी भी करना चाहते हैं टीचर बनने का जो आपका सपना है वह बिल्कुल सही है, टीचर बनकर आप स्कूल में बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सकते हैं , टीचर बनकर आप अपना ज्ञान छात्रों में बाट सकते हैं . आजकल ज्यादातर युवा टीचर बनने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इसमें करियर बहुत ही अच्छा है. और यह सही भी है सेवंथ पे कमीशन आ जाने के बाद अध्यापक लाइन में करियर बनाना वाकई में बहुत ही अच्छा विचार हैं.
B.ED karne ke baad teacher kaise bane / teach kaise bane / primary school teacher /TET / C.TET
टीचर कैसे बने ( how to become a teacher ) - 12वीं पास करने के बाद आप टीचिंग लाइन में अपना कैरियर बना सकते हैं , अब टीचर भी कई तरह के होते हैं , कुछ टीचर प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ाते हैं , कुछ टीचर ऐसे होते हैं जो दसवीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाते हैं . वहीं कुछ टीचर ऐसे भी होते हैं जो 12th कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाते हैं , तो जितने तरह के टीचर होते हैं उतनी तरह के पढ़ाई के कोर्स भी होते हैं , अर्थात उतनी तरह की पढ़ाई होती है , अगर आपको प्राइमरी स्कूल का टीचर बनना है तो आपको दूसरी पढ़ाई पढ़नी पड़ती है, अगर दसवीं स्कूल का टीचर बनना है तो आपको दूसरी पढ़ाई पढ़नी पड़ती है , और ऐसा ही कुछ 12वीं के लिए भी है . वहीं अगर आप कॉलेज मैं पढ़ना चाहते हैं तो आपको प्रोफेसर बनना पड़ता है . प्रोफेसर बनने के लिए आपको दूसरा कोर्स करना पड़ता है.
ज्यादातर छात्र युवा पढ़ाई करके टीचर बनना चाहते हैं , लेकिन उनमें से ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि टीचर कैसे बने ? इसके लिए हमें कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है इसी कारण वह कभी-कभी गलत रास्ता भी चुन लेते हैं, जिससे वे लोग आगे चलकर भविष्य में टीचर नहीं बन पाते हैं . इस पोस्ट में आपको बताया जाएगा स्टेप बाइ स्टेप की आपको क्या करना है
12वीं पास करके टीचर बने ( how to become a teacher after 12th ) - जैसा कि अब टाइटल देख ही रहे होंगे कि 12वीं पास करके टीचर बने , अब इसका मतलब यह भी आप यह ना समझे कि आपने 12th पास कर लिया और आप टीचर बनने के योग्य हो गए . 12वीं पास हो गए मतलब आप टीचर बनने की पहली सीढ़ी जो होती है उस पर आप चढ़ने के योग्य हो गए . अगर आप साइंस में टीचर बनना चाहते हैं तो ट्वेल्थ में साइंस हि ले , अगर आप मैथ का टीचर बनना चाहते हैं तो 12th आप मैथ से करें , अगर आप भाइयों के टीचर बनना चाहते हैं 12th मैं आपका बायो स्ट्रीम होना चाहिए.

इस तरह की बातों का आप ध्यान देंगे जब भी आप बारहवीं में जाते हैं, वैसे तो आपको 11th में ही विषय को चुनना होता है . इसलिए इलेवंथ में ही फैसला कर ले कि आपको किस विषय में टीचर बनना है और उसी के अनुसार आप विषय भी चुन ले .
B.ED karne ke baad teacher kaise bane / teach kaise bane / primary school teacher /TET / C.TET
अपने महत्वपूर्ण विषय पर ज्यादा ध्यान दें- जिस विषय में आपको टीचर बनना है उस विषय में आप बहुत ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें, क्योंकि वह विषय आपको पढ़ाना होता है इसलिए आपको उस विषय में जानकारी होना जरूरी है, केवल जानकारी ही नहीं बल्कि अच्छी जानकारी होनी चाहिए. जिस विषय में आप मास्टरि गेन करना चाहते हैं , इस विषय में आपका इंटरेस्ट भी ज्यादा होनी चाहिए , इंटरेस्ट ज्यादा होगा तभी उस विषय को आप अच्छी तरह से कवर कर पाएंगे .
ग्रेजुएशन पूरा करें ( graduation ) - जिस विषय में आपको टीचर बनना है उस दिशा से ग्रेजुएशन करना होता है, जैसे कि मान लीजिए आपको मैथ्स में टीचर बनना है तो आपको मैथ से ग्रेजुएशन करना पड़ेगा इसके लिए आपको बीएससी इन मैथ्स करना पड़ेगा याहू सके तो आपको बी टेक भी करना पड़ सकता है, मतलब आप संबंधित विषय में कोई ट्रेडिशनल डिग्री कोर्स या फिर कोई प्रोफेशनल डिग्री कोर्स कर सकते हैं . प्रोफेशनल डिग्री कोर्स करने से फायदा यह रहता है कि आपकी लाइफ थोड़ी सी सिक्योर हो जाती है इसलिए कोशिश यही करिए कि आप ट्रेडिशनल डिग्री के बजाय प्रोफेशनल डिग्री पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें .
ग्रेजुएशन के बाद B.Ed करें ( B.ED after graduation ) - ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद टीचर बनने के लिए आपको B.Ed करना होता है, B.Ed करने के लिए कम से कम आपका ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स होना चाहिए , B.Ed टीचिंग रिलेटेड कोर्स होता है जिसको करने के बाद आप सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ek टीचर के तौर पर जा सकते हैं ,
B.ED karne ke baad teacher kaise bane / teach kaise bane / primary school teacher /TET / C.TET

B.Ed का कोर्स पहले 1 साल का होता था लेकिन अब यह कोर्स 2 साल का कर दिया गया है. B.Ed करने के लिए भी आपको B.Ed का एंट्रेंस एग्जामिनेशन देना पड़ता है. कोशिश यही करिए कि आप अच्छे ढंग से और अच्छी जगहों से B.Ed करें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा नॉलेज हो सके और अब काजल ज्यादा परसेंटेज भी बन सके.
B.Ed करने के बाद TET या C.TET की परीक्षा दे - B.Ed करने के बाद आपको टेट का एग्जामिनेशन देना पड़ता है, टेट को टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट भी कहते हैं , आप चाहे तो सीटेट (C-TET ) का भी परीक्षा दे सकते हैं , जैसे ही आप यह परीक्षा पास कर लेते हैं आप टीचर की जॉब के लिए योग हो जाते हैं , और टीचर जॉब कि निकलने वाली वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं . आपके मार्क्स और परसेंटेज के आधार पर ही कटऑफ निकलता है इसके बाद आपको किसी स्कूल में ek टीचर की पोस्ट मिलती है . तो इस तरह से आप स्कूल टीचर बनते हैं . और जब आप स्कूल टीचर बन जाते हैं तो बच्चों को पढ़ा सकते हैं. तो यह था टीचर बनने की पूरी जानकारी .
कंक्लुजन ( CONCLUSION ) - जब भी आप टीचर बनने की सोचे, तो उसके बारे में पूरी जानकारी अच्छी तरह से ले ले , और जानकारी लेने के लिए यह पोस्ट बहुत ही उत्तम होगा आपके लिए , अपने ग्रेजुएशन कोर्स पर अच्छी तरह से ध्यान दें , B.Ed का कोर्स अच्छी तरह से कर ले, TET C.TET परीक्षा अच्छी तरह से दें, अगर आप इतना सब कुछ अच्छी तरह से करते हैं तो आप अध्यापक बनने के पूर्णता योग्य हैं और आपको टीचर बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है, ऐसी आशा की जाती है कि यह पोस्ट आपकी सारी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए अनुकूल रही होगी ,इस पोस्ट में अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आप लोगों का बहुत बहुत धन्यवाद .


IAS के बारे में पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड पर क्लिक करके वीडियो  को डाउनलोड कर लीजिये और फिर वीडियो खोलकर पढ़ना सुरु कर दीजिये घर बैठे 



No comments:

Post a Comment