ias ke liye kya kare b.a , bsc , btech , bcom me se kya kare

Ias Subject Selection
ias ke liye kya kare b.a , bsc  , btech ,  bcom  me se kya kare


हेलो दोस्तों, इस आर्टिकल में आपका स्वागत है, तो इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि हमें आईएस के लिए ग्रेजुएशन डिग्री में हमें क्या लेना चाहिए ? कहने का मतलब यह हुआ कि हमें भी यह करना चाहिए या बीएससी करना चाहिए या बीटेक करना चाहिए या एमबीबीएस करना चाहिए या एमटेक करना चाहिए या bcom करना चाहिए या बीबीए करना चाहिए ? तो इस प्रश्न का उत्तर हम यहां पर जानेंगे .

तो देखिये जहां तक आईएस की बात है तो उसके लिए बीए की डिग्री अच्छी मानी जाती है क्योंकि आईएस में ज्यादातर जो सब्जेक्ट होते हैं वह B.A से रिलेटेड होते हैं कुल मिला जुला कर अगर देखा जाए तो आईएस में 80% TO 90% सिलेबस b.a. के होते हैं .

तो अगर आपके पास बीए की डिग्री है तो आईएस बनने की संभावना है ज्यादा बढ़ जाती है , लेकिन बात यहीं तक नहीं खत्म होती है , वह इसलिए कि क्योंकि ज्यादातर स्टूडेंट साइंस ग्रुप के होते हैं i अब सभी साइंस ग्रुप (Science group) के स्टूडेंट अगर 12वीं के बाद b.a. करने लगे तो फिर इंजीनियरिंग (Engineering) का क्या हाल होगा ? और मेडिकल (medical ) का क्या हाल होगा ?

इसलिए अगर देखा जाए तो आईएस के लिए b.a. का होना जरूरी भी है और नहीं भी जरूरी है, कहने का मतलब यह हुआ कि अगर आप 12वीं की आर्ट्स की स्टूडेंट है तो फिर आप बी ए की डिग्री ले ले लेकिन अगर आपकI 12वीं में साइंस है तो फिर आप बीएससी (BSC ) या B.tech करें या एमबीबीएस ( MBBS ) करें या फिर आप bca भी कर सकते हैं .

तो सवाल यह है कि अगर आप bsc.btech या mbbs इन सभी का पढ़ाई करेंगे तो फिर बीए की पढ़ाई कैसे होगी ? देखी आप अगर प्रोफेशनल डिग्री के कोर्स लेते हैं तो आपको फ्यूचर हो बहुत ज्यादा फायदा मिल जाएगा , प्रोफेशनल डिग्री के कोर्स ले लीजिए और उसके साथ साथ अपना b.a. का पढ़ाई भी पढ़ते रहिए, इससे दो फायदा होगा पहला फायदा यह है कि आपको प्रोफेशनल डिग्री का सर्टिफिकेट (Certificate) भी मिल जाएगा दूसरा फायदा यह होगा कि आपको बीए की नॉलेज मिल जाएगा I तु जो b.a. का नालेज है वह आईएस के लिए काम आएगा , और जो प्रोफेशनल डिग्री (Professional degree) है वह आपको नौकरी (Job) दिलाने में काम करेगी .
पर यह भी नहीं कहा जा रहा है कि अगर आपके पास प्रोफेशनल डिग्री है तो आपको नौकरी मिल ही जाएगी I क्योंकि देखिए हंड्रेड में हंड्रेड परसेंट कुछ भी निश्चित नहीं होता है, हां अगर आपके पास प्रोफेशनल डिग्री (Professional degree) होती है तो यह ज्यादा संभावना है कि आपको नौकरी मिल जाए I क्योंकि देखिए हर साल 1000000 छात्र आईएएस की परीक्षा देते हैं, लेकिन उनमें से अंतिम रूप से चयनित छात्र मात्र केवल 1000 ही होते हैं

तो सोचिए कि अगर आपके पास प्रोफेशनल डिग्री (Professional degree) जैसा बैकअप कोर्स (back up course )ना रहे तो फिर आपको सहारा कहां से मिलेगा I इसलिए कहने का मतलब यह हुआ कि आप प्रोफेशनल डिग्री (Professional degree) रखें ताकि मुश्किल के दिनों में है वह आपका सहारा बने I और इसी दौरान b.a. का सिलेबस ले ले और पढ़ते रहे ताकि आईएस की भी तैयारी अच्छी तरह से होती रहे तो ये एक एक पंथ और दो कागज वाली बात हो गई I



अगर केवल आप आंख मूंदकर आईएएस की तैयारी (IAS Preparation ) में खुद जाएंगे, और आगे पीछे नहीं सोचेंगे, तो फिर जब आगे पीछे की घटना होगी, वह आप को एकदम से परेशान करके रख देगी I इसलिए जोश में केवल तैयारी के लिए कूद पड़ना ही उचित नहीं है I हर चीज का उचित मैनेजमेंट जरूर जरूर से कर ले I ताकि आपके सुंदर भविष्य को तरह का नुकसान ना पहुंचे
एक उदाहरण से आप ऐसे समझ सकते हैं कि, आप खेती करना चाहते हैं मटर की , लेकिन उस साल आपका मटर (Pea) अच्छा नहीं हुआ, तो फिर आप क्या करेंगे? क्या उसी के सहारे बैठे रहेंगे ? अगर आप उसी के सहारे बैठेंगे तो फिर जीवन शैली कैसे चलेगा ? तो जाहिर सी बात है कि आप कुछ ना कुछ बैकअप जरूर उठाएंगे , और इसके लिए आप जरूर कुछ और फसलों को भी बो देंगे , ताकि अगर मटर की खेती में फायदा ना हुआ तो आप ने जो दूसरी खेती की है उससे आपको कुछ फायदा मिल जाए जिससे आपके जीवन की गाड़ी बढ़ती रहे .

तो अंत में मित्रों हम यही कहना चाहेंगे कि जो भी इंसान जोश और होश संभाल कर आगे बढ़ता है वही मंजिल तय करता है I देखिए मंजिल भी कई तरह की होती है, एक जिंदगी की मंजिल होती है और एक होती है आपका टारगेटेड मंजिल I हो सकता है कि आप टारगेटेड मंजिल पर ना पहुंचे लेकिन आपकी जिंदगी की जो मंजिल है उसमें किसी तरह का रुकावट ना आए क्योंकि अगर उसमें किसी तरह का रुकावट आ गया तो फिरआपका जीना मुश्किल हो जाएगा I इसलिए चीजों को अच्छी तरह से समझे तभी उस पर निर्णय ले

इस आर्टिकल में आपका अमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद I

एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)